घर पर Blood Pressure नापते वक्त भूल से भी न करें ये 5 गलतियां, रीडिंग लेने का सही तरीका जानें
Advertisement

घर पर Blood Pressure नापते वक्त भूल से भी न करें ये 5 गलतियां, रीडिंग लेने का सही तरीका जानें

अगर आप भी ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और घर पर ही बीपी चेक करते हैं तो आपको इसका सही तरीका पता होना चाहिए ताकि ब्लड प्रेशर नापते वक्त आप कोई गलती न करें.

बीपी नापते वक्त न करें ये गलतियां

नई दिल्ली: साल 2018 में हुई एक रिसर्च की मानें तो भारत के हर 5 में से 1 वयस्क को हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी है. आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि हाई बीपी (High BP) की समस्या कितनी तेजी से बढ़ रही है और इसकी वजह से हृदय रोग (Heart Disease) भी क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर हार्ट से जुड़ी बीमारियों का सबसे बड़ा रिस्क फैक्टर है. हाई ब्लड प्रेशर जिसे हाइपरटेंशन (Hypertension) भी कहा जाता है एक तरह का साइलेंट किलर है क्योंकि आमतौर पर इस बीमारी के कोई लक्षण (Symptoms) नजर नहीं आते हैं. लेकिन अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में कुछ बदलाव करके ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

  1. बीपी नापते वक्त न करें ये गलतियां वरना रीडिंग आएगी गलत
  2. ब्लड प्रेशर नापते वक्त कुछ जरूरी बातों का रखें ध्यान
  3. कम से कम तीन बार चेक करने से मिलती है सही रीडिंग

बीपी नापते वक्त न करें ये गलतियां

लेकिन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सबसे जरूरी ये है कि वे समय पर दवा खाने के साथ-साथ अपने ब्लड प्रेशर रीडिंग (BP reading) पर भी नजर रखें. नियमित रूप से ब्लड प्रेशर चेक करते रहने से बीमारी को मैनेज करना आसान हो जाता है. ऐसे में बार-बार डॉक्टर के पास जाकर ब्लड प्रेशर चेक करवाने की बजाए अधिकतर लोग घर पर ही बीपी नापने की मशीन रख लेते हैं और खुद से ही ब्लड प्रेशर चेक करते रहते हैं. लेकिन क्या आप सही तरीके से अपना बीपी चेक कर रहे हैं? ब्लड प्रेशर नापते वक्त अगर आपने भी ये गलतियां कीं तो आपकी रीडिंग गलत आ सकती है:

ये भी पढ़ें- शरीर में हो पोटैशियम की कमी तो बढ़ जाता है हाई ब्लड प्रेशर

1. अगर आपने अभी भर पेट खाना खाया है तो कम से कम 2 घंटे बाद ही ब्लड प्रेशर चेक करें. साथ ही एक्सरसाइज करने, कैफीन वाले ड्रिंक्स (Caffeine Drink) जैसे चाय कॉफी पीने और धूम्रपान करने के 30 मिनट बाद ही ब्लड प्रेशर नापें. ऐसा न करने से रीडिंग गलत आ सकती है.

2. ब्लड प्रेशर चेक करने के दौरान अगर आप बातें कर रहे हैं, बोल रहें हैं तो इससे भी रीडिंग में उतार-चढ़ाव आ सकता है. इसलिए 5 मिनट तक आराम कुर्सी पर बैठकर रिलैक्स कर लें और उसके बाद ही बीपी चेक करें.

3. ब्लड प्रेशर की रीडिंग लेने वाले कफ को स्किन पर ही लगाएं कपड़े के ऊपर लगाने की भूल बिलकुल न करें. 

ये भी पढ़ें- ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ ही कई बीमारियां दूर करता है चुकंदर का जूस

4. ब्लड प्रेशर चेक करते वक्त अपने बाजू को हार्ट के लेवल पर रखें. इसके लिए आप चाहें तो कुर्सी के हैंडल पर या फिर सामने रखी टेबल पर अपने बाजू को आराम से रख सकते हैं. 

5. एक ही हाथ में ब्लड प्रेशर नापने की प्रक्रिया को 5 मिनट से पहले न दोहराएं. दोनों हाथों में ब्लड प्रेशर को नापें और जिसकी रीडिंग अधिक हो उसे ही ब्लड प्रेशर रीडिंग के तौर पर लें. दिन के अलग-अलग समय पर भी ब्लड प्रेशर रीडिंग अलग-अलग हो सकती है इसलिए हमेशा एक ही समय पर बीपी नापें. 

6. पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया और एम्स के शोध की मानें तो 3 मिनट के अंतराल में 3 बार ब्लड प्रेशर नापना चाहिए. ऐसा करने से ब्लड प्रेशर की सही रीडिंग सामने आती है. इसलिए सिर्फ एक बार बीपी रीडिंग लेकर उसे ही सही न मान लें.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news