Corona काल में रखना है अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग तो इन चीजों से करें तौबा

कोरोना वायरस (Coronavirus) का भयानक रूप बढ़ता ही जा रहा है. एक्सपर्ट्स और डॉक्टरों का कहना है कि जिनके शरीर का इम्यून सिस्टम (Immunity System) मजबूत है, वे इसका सामना अच्छी तरह से कर सकते हैं. इसलिए इसका स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है.

Corona काल में रखना है अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग तो इन चीजों से करें तौबा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) का भयानक रूप बढ़ता ही जा रहा है. एक्सपर्ट्स और डॉक्टरों का कहना है कि जिनके शरीर का इम्यून सिस्टम (Immunity System) मजबूत है, वे इसका सामना अच्छी तरह से कर सकते हैं. इसलिए इसका स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है. अपने खानपान में ऐसी चीजों को अवॉइड करें जो आपकी इम्यूनिटी (Immunity) को कमजोर बनाते हों. आज आपको ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनसे दूरी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत रखेगी (Avoid things for strong immunity).

नमक (Salt)
बहुत ज्यादा नमक कमजोर इम्यूनिटी का कारण बन सकता है. यह शरीर की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता को कम करता है और बहुत जल्द ही शरीर बीमारियों का शिकार हो जाता है. इसलिए अगर आप जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो आज से ही नमक का सेवन सीमित कर दें जिससे इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो सकता है.

चाय और कॉफी (Tea & Coffee)
अधिक मात्रा में चाय और कॉफी का सेवन इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचता है. क्योंकि इन दोनों में काफी मात्रा में कैफीन होता है जो न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है बल्कि इम्यून सिस्टम को भी कमजोर बनाता है. इसलिए अगर आप भी ज्यादा चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो इसकी मात्रा काम कर दें.

ये भी पढ़ें, Video: WHO ने बताई मास्क पहनने के दौरान होने वाली गलतियां, रहें सतर्क

एनर्जी ड्रिंक्स (Energy Drink)
सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन इम्यूनिटी को कमजोर करता है इसलिए इस तरह की ड्रिंक का सेवन करना बंद कर दें. अगर आपको पीना ही है तो आप घर पर हेल्दी ड्रिंक बना सकते हैं.

मीठा (Sweet)
अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो सतर्क हो जाइए क्योंकि अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी कमजोर होती है इसलिए आज ही से ही अपने मीठा खाने की मात्रा को सीमित करें.

शराब (Alcohol)
शराब हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती है इसलिए शराब का अधिक सेवन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कम करता है. इसलिए आज से ही शराब के सेवन से परहेज करें ताकि आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग बना रहे.  

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.