कभी भी पीरियड्स हों तो लड़कियों के लिए है खतरा, हो सकती है ये बड़ी समस्या

हर महीने पीरियड्स के दौरान अंडाणु बनने और खंडित होने की प्रोसेस में वे कभी-कभी जब बड़े आकार के हो जाते हैं, तो उसे ओवेरियन सिस्ट या अंडाशय में गांठ कहते है.

कभी भी पीरियड्स हों तो लड़कियों के लिए है खतरा, हो सकती है ये बड़ी समस्या
बिना ऑपरेशन के नेचुरल तरीके से भी ओवेरियन सिस्ट से छुटकारा पाया जा सकता है.

आजकल महिलाओं में ओवेरियन सिस्ट यानी ओवरी या अंडाशय में गांठ बनने की समस्या आम हो गई है. आमतौर पर यह समस्या 40 की उम्र के बाद होती है. लेकिन, हार्मोनल इम्बैलेंस के कारण लड़कियों को भी इसका सामना करना पड़ता है. इसका पता आप ओवरी में दर्द, सूजन, अनियमित पीरियड्स आदि से लगा सकते हैं. ओवरी सिस्ट को ऑपरेशन द्वारा ठीक किया जा सकता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बिना ऑपरेशन के नेचुरल तरीके से भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं से भी राहत
सिस्ट से छुटकारा पाने के लिए सेब साइडर विनेगर सबसे प्रभावशाली तरीका है. क्योंकि सिस्ट व गांठ पोटेशियम की कमी की वजह से बनती है और एप्पल साइडर विनेगर में उच्च मात्रा में पोटेशियम होता है, जो सिस्ट को नेचुरल तरीके से घोलकर खत्म कर सकता है. आपको एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और एक चम्मच गुड़रस मिलाकर हर रोज एक-दो गिलास पीना हैं. इससे आपको पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं से भी राहत मिलेगी.

चुकंदर खून बढ़ाने में सहायक
चुकंदर में बेटासाइनिन होता है जो लिवर के टॉक्सिन्स को साफ करने की क्षमता बढ़ाता है. यह एसिडिटी की समस्या तो दूर करता ही है, साथ ही खून बढ़ाने में भी सहायक है. रोज आधा कप ताजे चुकंदर का जूस निकालकर उसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल और गुड़ रस मिलाकर इसे नाश्ते से पहले दिन में एक बार कम से कम 30 दिन तक पीने से आपको इसका लाभ जल्द देखने को मिलेगा.

क्या आपके हाथों की स्किन भी ऐसे उखड़ती है? तो पढ़ लीजिए ये खबर

पेल्विक ऐरिया में ब्लड फ्लो बढ़ाएं
हर्बल चाय पीकर प्राकृतिक रूप से सिस्ट से छुटकारा मिल सकता है. क्योंकि, इसके हर्बल तत्व आपका दर्द कम करने के साथ ही यह गर्भाशय और पेल्विक ऐरिया में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है. इसके लिए कुछ सूखे कैमोमाइल को 2-3 मिनट के लिए पानी में भिगोकर उबालकर पी सकते हैं और इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं. इसे दिन में 2-3 बार पीएं फिर फर्क देखें.

अदरक दर्द से राहत पहुंचाता है
अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करते है और दर्द से राहत पहुंचाता है. यह बॉडी की गर्मी को भी बढ़ाता है, जिससे पीरियड्स की अनियमियता ठीक हो जाती है. आपको अदरक के कुछ टुकड़ों को आधा कप सेब के जूस, दो सेल्री स्टाक और अनानास के कुछ टुकड़ों को डालकर इसका रस निकालें. फिर यह रस रोजाना दिन में दो बार पीएं जिससे आपको ओवेरियन सिस्ट की समस्या जल्द ही समाप्त हो जाएगी.

पिंपल फ्री स्किन के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, कभी नहीं होगी समस्या

एस्ट्रोजन को करें संतुलित
अलसी के बीज भी सिस्ट या गांठ को सही करने का कारगर उपाय है. इससे शरीर में एस्ट्रोजन का संतुलन बना रहता है. क्योंकि अलसी के बीजों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे बॉडी के अंदर से नुकसानदायक टॉक्सिन्स, कोलेस्ट्रॉल और अन्य लिवर को नुकसान करने वाले तत्व बाहर निकल जाते हैं. रोज खाली पेट एक चम्मच असली के बीज को पीस कर एक ग्लास गर्म पानी में घोलकर पीएं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.