Beauty tips: आपको भी चाहिए खूबसूरत चेहरा तो शरीर में इन विटामिन्स की कमी कभी न होने दें
X

Beauty tips: आपको भी चाहिए खूबसूरत चेहरा तो शरीर में इन विटामिन्स की कमी कभी न होने दें

स्किन एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि चेहरे के दाग धब्बों को मेकअप से छुपाने के बजाय उसके कारणों को जानकर सही उपाय करना चाहिए...

Beauty tips: आपको भी चाहिए खूबसूरत चेहरा तो शरीर में इन विटामिन्स की कमी कभी न होने दें

नई दिल्ली: आज के दौर में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है, इसके लिए लिए वह महंगे प्रोडक्ट खरीदता है. अगर आप भी चमकती और दमकती त्वचा चाहते हैं तो आपको अपने खान पान पर ज्यादा फोकस करना होगा. क्योंकि कई कई विटामिन्स ऐसे होते हैं, जिनकी मात्रा अगर हमारे शरीर में कम हो जाए तो स्किन की चमक चली जाती है. 

यही वजह है कि स्किन एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि चेहरे के दाग धब्बों को मेकअप से छुपाने के बजाय उसके कारणों को जानकर सही उपाय करना चाहिए. इस खबर में हम आपके लिए हेल्दी स्किन के लिए जरूरी विटामिन्स के बारे में जानकारी दे हैं. 

1. विटामिन A
विटामिन-ए त्वचा को जवां रखने के लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि ये स्किन सेल्स को रीजेनरेट करता है, जो लोग ड्राय स्किन और मुंहासों से परेशान हैं, उन्हें इस विटामिन युक्त फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए. विटामिन ए त्वचा को मुलायम और कोमल बनाने में मदद करता है.

इन चीजों से मिलेगा विटामिन ए
आम, तरबूज, गाजर, पपीता और मछली 

2. विटामिन बी कॉम्प्लेक्स

बी कॉम्प्लेक्स विटामिन्स स्किन को बेहतर करने में मदद करता है. ये सेरामाइड और फैटी एसिड के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो स्किन बैरियर को बेहतर करने में मदद करते हैं. साथ ही, पिग्मेंटेशन की परेशानी को कम करता है. जो लोग ऑयली स्किन से परेशान रहते हैं, उनके लिए ये विटामिन जरूरी है क्योंकि ये सीबम के प्रोडक्शन को कम करता है, जिससे स्किन पर ऑयल कम नजर आता है।

इन चीजों से मिलेगा विटामिन बी कॉम्प्लेक्स
साबुत अनाज, फल, सब्जियों और दही

3. विटामिन C
स्किन एक्सपर्ट्स बताते हैं कि विटामिन सी की कमी से चेहरे पर लाल रंग के दाने निकल आते हैं, इसके बाद वह चेहरा बेजान दिखने लगता है और असमय ही चेहरे पर झुर्रियां आ जाती है. 

इन चीजों से मिलेगा विटामिन C
खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, पालक , फूलगोभी, ब्रोकोली आलू, शकरकंद 

4. विटामिन D
विटामिन डी जिसे सनशाइन विटामिन भी कहते हैं, ये स्किन के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद है. इसकी कमी से चेहरे पर पिंपल्स और मुंहासे ज्यादा निकलने लगते हैं.

इन चीजों से मिलेगा विटामिन D
अंडे, दूध, दही, मशरूम, पनीर, मक्खन, चीज और मछली

नोट- खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इस पर सलाह लेने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट्स से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Child Care tips: आपका बच्चा भी रात में उठकर करता है परेशान तो करें ये काम, फिर चैन की नींद सो सकेगा लाडला

Trending news