Almond Milk: इन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है बादाम मिल्क, एक्सपर्ट्स ने बताए गजब के फायदे
Advertisement

Almond Milk: इन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है बादाम मिल्क, एक्सपर्ट्स ने बताए गजब के फायदे

डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह बताती हैं कि अगर आप डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो आप सामान्‍य मिल्‍क की तुलना में बादाम मिल्‍क का सेवन करें.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बादाम दूध के फायदे. बादाम से बना दूध (Almond Milk) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो यह पोषक तत्‍वों से भरपूर और लो कैलोरी ड्रिंक है, जो इन दिनों हेल्‍थ प्रेमियों के बीच काफी प्रचलित हो रहा है. 

डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, बादाम में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैग्नीज, विटामिन के, विटामिन ई,  प्रोटीन, जिंक और कॉपर, शरीर के लिए अच्छे माने जाते हैं. ये सभी पोषक तत्‍व शरीर को तो हेल्‍दी रखते ही हैं, स्किन और बालों के लिए भी ये काफी फायदेमंद हैं. जिन लोगों को गाय का दूध पीने में समस्‍या है उनके लिए बादाम मिल्‍क बहुत ही बढ़िया विकल्‍प है.

कैसे तैयार करें बादाम वाला दूध

  1. एक ग्‍लास पानी लें और इसमें कुछ बदाम डालें. 
  2. अब इसे ग्राइंडर में मिक्‍स कर लें. 
  3. यह दिखने में बिलकुल दूध की तरह ही दिखेगा. 
  4. आप चाहें तो इसे छान कर भी पी सकते हैं. 
  5. इस में गाय के दूध की तुलना में कैलोरी बहुत कम होती है.

बादाम मिल्‍क पीने के फायदे

विटामिन डी की कमी पूरी करता है
डॉ. रंजना सिंह कहती हैं कि हार्ट फंक्‍शन, बोन हेल्‍थ और इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग रखने के लिए बॉडी को विटामिन डी की जरूरत पड़ती है जिसका सबसे बड़ा सोर्स सनलाइट को माना जाता है. ऐसे में बदाम मिल्‍क इसका बेहतरीन ऑप्‍शन है.

कैल्शियम की पूर्ती करता है
डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, एक कप बादाम मिल्‍क अगर आप रोज लेते हैं तो यह आपके डेली कैल्शियम टेक का 20 से 45 प्रतिशत कैल्शियम की आपूर्ति कर सकता है, जो आपके हार्ट, बोन्‍स, नर्व आदि को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है.

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद
डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह बताती हैं कि अगर आप डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो आप सामान्‍य मिल्‍क की तुलना में बादाम मिल्‍क का सेवन करें. इसमें शुगर कंटेन्‍ट बहुत कम है और फाइबर भरपूर मात्रा में है.

ये भी पढ़ें: वजन घटाने और आंखों के लिए बेहद लाभकारी है सौंफ का पानी, एक्सपर्ट्स ने बताया सेवन का तरीका, जानें लाभ

Trending news