वर्कआउट के दौरान म्यूजिक की क्या है अहमियत, जानें फायदे
Advertisement

वर्कआउट के दौरान म्यूजिक की क्या है अहमियत, जानें फायदे

कुछ लोगों को वर्कआउट के दौरान गाने सुनते हुए आपने जरूर देखा होगा, आखिर वो लोग ऐसा क्यों करते हैं. यहां जानें

सांकेतिक तस्वीर (Source: pixabay)

बॉडी बनाने और फिटनेस पाने के लिए एक्सरसाइज काफी जरूरी है. हर किसी व्यक्ति का एक्सरसाइज करने का तरीका अलग होता है. वहीं, कुछ लोग म्यूजिक के साथ एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं. वर्कआउट के दौरान हाई बीट म्यूजिक सुनना लोगों को बेहतर लगता है. दरअसल, वर्कआउट या एक्सरसाइज के दौरान म्यूजिक का रोल काफी दिलचस्प है. इससे कई फायदे प्राप्त होते हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: इन टिप्स को अपनाएं, वर्कआउट से हाथों पर दिखने लगेंगी Pumped नसें

वर्कआउट के दौरान म्यूजिक सुनने के फायदे (Benefits of listening music during workout)
अगर आप वर्कआउट के दौरान म्यूजिक या गाने नहीं सुनते हैं, तो आप एक बार इसके फायदों पर नजर फिरा लें. अगली बार एक्सरसाइज या वर्कआउट के दौरान आप भी म्यूजिक जरूर सुनेंगे.

  1. वर्कआउट व एक्सरसाइज के दौरान हम अपने शरीर की हदों को आगे पुश करते हैं. जिसके कारण थकावट होना लाजमी है. लेकिन म्यूजिक के दौरान आपका दिमाग इस थकावट से भटकता है और आप संगीत की धुन में मस्त रहते हैं. इस कारण आप बेहतर तरीके से वर्कआउट कर पाते हैं.
  2. वर्कआउट को सही तरीके से करने के लिए आपके मूड का बेहतर होना जरूरी है. म्यूजिक मूड को बेहतर बनाता है. आप वर्कआउट के दौरान हैप्पी व एनर्जेटिक गाने सुनकर अपने दिमाग को भी खुशनुमा और ऊर्जावान बना सकते हैं.
  3. क्या म्यूजिक आपकी सहनशीलता बढ़ाता है? जी हां, एक शोध के मुताबिक जो लोग एक्सरसाइज के दौरान म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं, उनमें सहनशीलता बढ़ती है. इसे फायदे को भी म्यूजिक सुनने से बेहतर मूड से जोड़ा जा सकता है.
  4. वर्कआउट के दौरान म्यूजिक सुनने का एक फायदा यह भी है कि यह एक्सरसाइज को दिलचस्प बनाता है. आप वर्कआउट करते हुए बोर नहीं होते हैं और एक्सरसाइज के दौरान मन लगा रहता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Warm-Up Exercise: वर्कआउट से पहले सिर्फ 5 मिनट में ऐसे करें वार्मअप, जानें बेमिसाल एक्सरसाइज

Trending news