benefits of milk dates: दूध में खजूर डालकर खाने से मिलते हैं शानदार लाभ, ये बीमारियां रहती हैं दूर
X

benefits of milk dates: दूध में खजूर डालकर खाने से मिलते हैं शानदार लाभ, ये बीमारियां रहती हैं दूर

benefits of milk dates: दूध और खजूर के सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इसका नियमित सेवन पुरुषों को यौन समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है. 

benefits of milk dates: दूध में खजूर डालकर खाने से मिलते हैं शानदार लाभ, ये बीमारियां रहती हैं दूर

benefits of milk dates: अगर आप शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे हैं तो खजूर और दूध का सेवन कीजिए. नियमित तौर पर इन चीजों का सेवन शरीर को कई फायदे देता है. यह पुरुषों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है. हेल्थ एक्सपर्ट दूध (Milk) को एक पूर्ण आहार मानते हैं, जबकि खजूर भी सुपर फूड की कैटेगरी में शामिल है. ऐसे में जब हम इन दोनों को साथ में सेवन करते हैं तो इनके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं.

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन्‍स से भरपूर दूध और ग्लूकोज और फ्रुक्टोज से भरपूर खजूर शरीर को तुरंत एनर्जी देता है. इनके नियमित सेवन से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. जब खजूर को दूध में भिगोकर कुछ समय तक उबाला जाता है तो इसका स्वास्थ्य लाभ 100 गुना अधिक बढ़ जाता है, जिसका सेवन करने से एनीमिया जैसी बीमारी को ठीक किया जा सकता है. 

दूध-खजूर के फायदे (benefits of milk dates)

1. प्रेग्‍नेंसी में फायदेमंद है दूध-खजूर का सेवन
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, खजूर (dates) एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो ना सिर्फ मां की सेहत को दुरुस्त रखता है बल्कि यह भ्रूण के विकास के लिए भी फायदेमंद है. ऐसे में जब आप गाय के दूध में भिगोकर खजूर का सेवन करते हैं तो शरीर में ऑक्सिटोसिन की मात्रा में वृद्धि होती है, जो डिलीवरी के समय यूटरस की सेंस्टीविटी को बढ़ाने का कार्य भी करता है. 

2. स्किन के लिए फायदेमंद
खजूद में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से एजिंग का प्रोसेस धीमा किया जा सकता है, जिससे स्किन पर बढते उम्र का असर कम हो जाता है.

3. एनीमिया में फायदेमंद
जब किसी के शरीर में आयरन की कमी होती है तो उसे एनीमिया होता है और इसे दूर करने के लिए आपको आयरन सेरपूर भोजन का सेवन करने की सलाह दी जाती है. आप दूध में खजूर मिलाकर सेवन करते हैं तो यह समस्या दूर हो सकती है.

4. वीर्य बढ़ाने में मददगार
आयुर्वेद में खजूर का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. यह पुरुषों की सेहत के लिए जबरदस्त लाभ देता है. खजूर और दूध का साथ में सेवन करने से प्रजनन क्षमता में वृद्धि होती है. रोजाना दो या तीन छुहारे दूध में पका के पीने से बल और वीर्य की वृद्धि होती है. इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम आपके शरीर में जाकर शुगर को कंट्रोल करता है, जिसके कारण आप डायबिटीज जैसी समस्या से बच सकते हैं.

किस समय करें सेवन
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि आप रात को सोने से पहले दूध और खजूर का सेवन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: foods for kids: कम्प्यूटर जैसा चलेगा बच्चे का दिमाग! याददाश्त भी होगी मजबूत, बस डाइट में शामिल करें यह चीजें

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news