Zee Rozgar Samachar

स्तनपान कराने वाली मां धूम्रपान के संपर्क में भी न आएं...

धूम्रपान करना और इसके संपर्क में रहना दोनों ही सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है.

स्तनपान कराने वाली मां धूम्रपान के संपर्क में भी न आएं...
धूम्रपान से दूर रहे स्तनपान कराने वाली महिलाएं. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली/टोरंटोः धूम्रपान करना और इसके संपर्क में रहना दोनों ही सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है. यह सबसे ज्यादा महिला के लिए हानिकारक साबित हो सकता है जो अपने बच्चों को स्तनपान कराती है. शिशु को स्तनपान कराने वाली मां जो अपने घर में धूम्रपान के संपर्क में आती हैं, वे धूम्रपान के संपर्क में नहीं आने वाली मांओं की तुलना में उनके स्तनपान की अवधि पर नकारात्मक असर पड़ सकता है.

यह बात एक शोध में सामने आई. शोध के निष्कर्ष का प्रकाशन पत्रिका 'ब्रेस्टफीडिंग मेडिसीन' में किया गया है. इसमें स्तनपान कराने वाली माताओं पर घरेलू धूम्रपानकर्ताओं के संपर्क में आने पर नकारात्मक असर पड़ने की बात सामने आई है.

Breastfeeding mothers stay away from smoking

कनाडा के ओकानंगन परिसर स्थिति ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय की प्रोफेसर मैरी तरांत ने कहा, "हमारे शोध से पता चलता है कि धूम्रपान करने वाले परिवार में होने से बच्चे के स्तनपान अवधि के समय में कमी देखी गई. इन धूम्रपान करने वालों में पति, मां या विस्तारित परिवार का कोई सदस्य हो सकता है."

Breastfeeding mothers stay away from smoking

तरांत ने कहा, 'वास्तव में जिस परिवार में धूम्रपान करने वालों की संख्या ज्यादा थी उनमें स्तनपान अवधि कम रही.'

इस शोध के लिए शोधकर्ताओं के दल ने हांगकांग के चार बड़े अस्पतालों के 1200 महिलाओं का अध्ययन किया गया.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.