कसरत भी हो सकती है नुकसानदेह, रिसर्च में हुआ ये चौंका देने वाला खुलासा

ईटिंग एंड वेट डिसऑर्डर में प्रकाशित रिपोर्ट में 25 साल की उम्र के करीब 2140 लोगों के डाटा का अध्ययन किया गया. 

कसरत भी हो सकती है नुकसानदेह, रिसर्च में हुआ ये चौंका देने वाला खुलासा

नई दिल्ली: कसरत को हमेशा से ही सेहत के लिए बेहतर माना जाता है. लेकिन हाल ही में एक बहुत बड़ा खुलासा तब हुआ जब एक शोध में कसरत को ही नुकसानदेह प्रमाणित कर दिया गया. हर इंसान अपने आप को फिट रखने के लिए जिम जाना जरूरी समझता है. माना जाता रहा है कि एक्सरसाइज करने से शरीर स्वस्थ और तरोताजा रहता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करना आपके लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता है.

शोध में हुए ये बड़े खुलासे
शोध में पहली बार इस बात का खुलासा हुआ कि ज्यादा कसरत की लत भी बुरी हो सकती है. ईटिंग एंड वेट डिसऑर्डर में प्रकाशित रिपोर्ट में 25 साल की उम्र के करीब 2140 लोगों के डाटा का अध्ययन किया गया. इस रिपोर्ट से सामने आया कि खानपान के विकार से ग्रस्त लोगो में कसरत करने की लत 3.7 गुना तक ज्यादा देखी गई. कसरत करने से दिमाग पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

अस्वस्थ खान पान है कसरत का कारण
बता दें कि कसरत की लत स्वास्थय के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकती है. यूके की एंजोलिया रस्किन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता माइक ट्रॉट ने बताया की इस बात का सबको पता है की जो भी खान पान से संबंधित कोई भी विकार होते हैं, उनका व्यवहार और व्यक्तित्व दोनों ही जुनूनी होते हैं. इस शोध में ये भी आया कि अस्वस्थ खान पान से भी कसरत करने की इच्छा बढ़ती जाती है. ये भी जान लें कि कसरत करने वाले लोगो में ह्रदयरोग और अचानक मौत का खतरा बढ़ जाता है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.