Feet will give Disease Signs: पैरों से जुड़ी दिक्कतों से जानें, आपको डायबिटीज या हृदय रोग तो नहीं!

अक्सर हम अपने चेहरे, हाथ आदि का ख्याल तो रखते हैं लेकिन पैरों की सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे पैरों से जुड़ी कुछ कॉमन समस्याएं शरीर में पल रही बीमारियों का भी संकेत दे सकती हैं.

Feet will give Disease Signs: पैरों से जुड़ी दिक्कतों से जानें, आपको डायबिटीज या हृदय रोग तो नहीं!
पैरों से जानें सेहत का हाल

नई दिल्ली: अक्सर लोगों का चेहरा या आंखे देखकर पता चल जाता है कि वह शख्स बीमार है या नहीं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके पैर भी शरीर में पल रही कई बीमारियों (Feet can tell about disease) का संकेत दे सकते हैं. इसके अलावा इन दिनों दुनियाभर के ज्यादातर देशों में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) की वजह से बड़ी संख्या में लोग अपने-अपने घरों में कैद हैं और इसका असर न सिर्फ उनके शरीर पर बल्कि पैरों पर भी देखने को मिल रहा है और कई लोगों में 'लॉकडाउन फीट' (lockdown feet) नाम की समस्या नजर आ रही है. 

लॉकडाउन फीट भी है एक समस्या

यूके के रॉयल कॉलेज ऑफ पोडियाट्री की प्रवक्ता की मानें तो, 'कई महीनों तक घर में नंगे पैर घूमने (Bare feet) या फिर सिर्फ स्लिपर या फ्लिप-फ्लॉप पहनने की वजह से पैरों के लिगामेंट्स खिंच जाते हैं और जब आप हील वाला कोई फुटवेयर पहनते हैं तो पैरों में दर्द होने लगता है. अगर आपके पैरों को लंबे समय तक कोई सपोर्ट न मिले तो उनमें तनाव महसूस होना लाजिमी है.' हालांकि सिर्फ लॉकडाउन फीट ही सिर्फ पैरों से जुड़ी समस्या नहीं है. आपके पैर और एड़ियों में दिखने वाले ऐसे कई संकेत हैं (Signs in heels) तो शरीर में पल रही कई बीमारियों का संकेत दे सकते हैं.

.ये भी पढ़ें- कोरोना की दूसरी लहर में दिख रहे हैं कई नए लक्षण, कहीं आपमें भी तो नहीं ये संकेत

1. पैरों में सूजन- प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के पैरों में सूजन आना सामान्य बात है और कई बार लंबे समय तक खड़े रहने या गर्मी के मौसम में भी पैरों में सूजन (Swelling in feet) आ जाती है. लेकिन अगर आपको अपने पैरों में असामान्य सूजन नजर आए तो बेहद जरूरी है कि आप अपना चेकअप करवाएं क्योंकि पैरों की सूजन- ब्लड क्लॉट, डायबिटीज, हृदय रोग, लीवर या फिर फेफड़ों की बीमारी का संकेत हो सकता है. 

2. पैर की त्वचा का कड़ा होना- कई बार स्किन पर बहुत ज्यादा प्रेशर पड़ने या घर्षण की वजह से त्वचा में डेड स्किन की गांठ (Dead skin lumps) जैसी बन जाती है जिसकी वजह से स्किन का वह हिस्सा एकदम हार्ड महसूस होता है. कई बार गलत साइज के जूते पहनने की वजह से भी ऐसा होता है लेकिन यह टाइप 2 डायबिटीज या मोटापे (Type 2 diabetes or obesity) का संकेत भी हो सकता है. 

VIDEO

ये भी पढ़ें- पीपल के पत्तों का रस है सेहत के लिए फायदेमंद, कई बीमारियां रहेंगी दूर

3. पैर की त्वचा का फटना या पपड़ीदार होना- कई बार पैर के नीचे तलवे के हिस्सा एकदम सफेद पपड़ीदार (Scaly) हो जाता है या फिर वहां की स्किन फटने (Cracked skin) लगती है. यह किसी तरह के इंफेक्शन की वजह से भी हो सकता है या फिर यह डायबिटीज का भी एक संकेत है.

4. पैर की उंगलियों का नीला या काला पड़ना इस बात का संकेत है पैरों में खून का संचार सही तरीके से नहीं हो पा रहा है. 

5. गोखरू- पैर के अंगूठे से जरा सा नीचे के हिस्से में पैर के साइड में कई लोगों को गांठ (Lumps) जैसी समस्या हो जाती है इसे गोखरू कहते हैं. यह गलत साइज के जूते पहनने की वजह से भी हो सकता है और यह आर्थराइटिस (Arthritis) जैसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

देखें LIVE TV -
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.