close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गर्मियों में अमृत से कम नहीं है नारियल पानी, जानें इसके जबरदस्त फायदे

नारियल पानी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह शरीर को ठंडा करता है. साथ ही शरीर के तापमान को ठीक बनाए रखता है. जानकार बताते हैं कि नारियल पानी इनर्जी का बेहतर स्रोत है. 

गर्मियों में अमृत से कम नहीं है नारियल पानी, जानें इसके जबरदस्त फायदे
फाइल फोटो

नई दिल्ली : अगर आप तपतपाती गर्मी में शरीर को चुस्‍त और कूल बनाए रखना चाहते हैं, तो नारियल पानी आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा. गर्मियों में नारियल पानी का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. नारियल पानी का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह गर्मियों में चलने वाली गर्म हवाओं से आपको सुरक्षित रखता है. इस पानी को पीकर बाहर निकलने से लू लगने की आशंका बेहद कम हो जाती है. यह शरीर ठंडा रखने के साथ ही तापमान को भी ठीक बनाए रखता है.

एनर्जी का है बेस्ट सोर्स
नारियल पानी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह शरीर को ठंडा करता है. साथ ही शरीर के तापमान को ठीक बनाए रखता है. जानकार बताते हैं कि नारियल पानी इनर्जी का बेहतर स्रोत है. जो लोग अधिक व्यायाम करते हैं उन्हें व्यायाम के बाद नारियल पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. खासकर व्यायाम के बाद तो इसे जरुर पीना चाहिए.

मिनरल्स और पोटेशियम से होता है भरपूर
ज्ञात हो कि नारियल पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम काफी होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. यह एक इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक है, जो बॉडी को रिहाइड्रेट करता है. अगर पाचन सही नहीं है, तो नारियल पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है. इसमें एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती हैं.