Dahi-Kishmis Benefits: फिट रहना है तो दही में किशमिश के साथ मिला लें बस ये एक चीज, चौंका देंगे फायदे
Advertisement

Dahi-Kishmis Benefits: फिट रहना है तो दही में किशमिश के साथ मिला लें बस ये एक चीज, चौंका देंगे फायदे

Dahi-Kishmis Benefits:  हमारे घर में ही कुछ चीजें मौजूद होती हैं जिनको सही तरीके से इस्तेमाल करने पर हम अपनी हेल्थ को ठीक रख सकते हैं.

सांकेतिक फोटो

Health Tips: सेहतमंद शरीर ही हमारा सबसे बड़ा वरदान है. हम हेल्दी रहने के लिए क्या कुछ नहीं करते, डाइटीशियन की सलाह पर हम हजारों रुपये फूंक देते हैं. यही नहीं बहुत ज्यादा डाइटिंग करके हम अपनी सेहत का सत्यानाश भी कर लेते हैं. हमारे घर में ही कुछ चीजें मौजूद होती हैं जिनको सही तरीके से इस्तेमाल करने पर हम अपनी हेल्थ को ठीक रख सकते हैं.

हम बात कर रहे हैं दही और किशमिश की. दही और किशमिश (curd and raisins) का सेवन हेल्थ के लिए काफी माना जाता है. इसके अलावा हम आपको दही और किशमिश की एक रेसिपी भी बता रहे हैं. इसे बनाना काफी आसान होता है. यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है.

10 किशमिश में छुपा है जवानी का राज, बस इस तरह से खाएं रोजाना

कैसे बनाए दही और किशमिश की रेसिपी 
आप एक कटोरी में गरम फुल फैट मिल्‍क लें. अब इस दूध में किशमिश डाल लें. इसमें एक चम्मच दही डालें और दूध को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें. इसके बाद इसे 10-12 घंटे के लिए ढ़क कर रख दें. जब दही जम जाए तो आप इसका सेवन कर सकते हैं.

कमाल का दही और शहद का मिश्रण
दही अपने आप बहुत हेल्दी माना जाता है किन्तु जब इसमें शहद मिला कर खाते हैं तब यह बहुत ज्यादा हेल्दी हो जाता है. ये एंटीबायोटिक की तरह काम करता है.

छोटे-छोटे काले बीजों की तरह दिखने वाले 'फालसे' में हैं जादुई गुण, इस Summer फ्रूट से बढ़ेगी इम्युनिटी

वजन घटाने के लिए
अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोज एक महीने तक दही में काली मिर्च मिला कर खाएं. काली मिर्च को पहले थोड़ा भून ले, इसके बाद दही में मिलाएं. इसके बाद एक चुटकी काला नमक मिला लें. इससे एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है.

वजन बढ़ाने के लिए
अगर आपको वजन बढ़ाना है तो एक कटोरी दही में बादाम, काजू, किशमिश, खजूर, अखरोट और अंजीर मिला कर नाश्ते में खाएं. इससे वजन बढ़ने के साथ याददाश्त भी तेज होती है.

खरबूजा खरीदते समय बस इन बातों का रखें ध्यान, गुड़ से भी मीठा निकलेगा स्वाद

दही-किशमिश खाने के फायदे
दही और किशमिश खाने से शरीर में गुड बैक्टिरिया की ग्रोथ होती है. इसके साथ ही पेट की सूजन कम होती है. इन दोनों को खाने से हड्डियां में मजबूत आती है. इसके अलावा बढ़े हुए ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी दही और किशमिश बहुत फायदेमंद होती है.

मैरिड लाइफ में नहीं रहा एक्साइटमेंट, तो किचन में मौजूद इन चीजों का करें सेवन फिर देखें कमाल

WATCH LIVE TV

Trending news