गंभीर वायु प्रदूषण से अगर खुद को बचाना हैं तो खाएं ये चीजें...

शहद और गुड़ भी हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है. हवा में फैल रहे प्रदूषण से बचाने के साथ ही हमारे शरीर को बीमारियों के प्रभाव से बचाता है. 

गंभीर वायु प्रदूषण से अगर खुद को बचाना हैं तो खाएं ये चीजें...
दिल्‍ली-एनसीआर में गंभीर वायु प्रदूषण के कारण लोग परेशान हैं... (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : दिल्‍ली-एनसीआर में गंभीर वायु प्रदूषण के चलते लोगों को काफी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है. खास तौर पर लोगों को सांस लेने में दिक्‍कत, कफ और आंखों में जलन के अलावा सिर व सीने में दर्द जैसी प्रॉब्‍लम्‍स भी हो रही हैं. ऐसे में हमें अपने स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर बहुत ज्‍यादा सावधान रहने की जरूरत है. इस मौसम में हमें ज्‍यादा से ज्‍यादा ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जो वायु प्रदूषण के बुरे प्रभाव से हमें बचा सकें.

दिल्‍ली मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्‍यक्ष और सीनियर डॉक्‍टर अजय लेखी का कहना है कि हमें सुबह हल्दी, अदरक और तुलसी के रस लेना चाहिए, क्‍योंकि इनमें भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स हैं. एंटीऑक्सीडेंट न केवल हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करते हैं, बल्कि सेहत से जुड़ी दूसरी परेशानियों में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से फायदा पहुंचाते हैं. डॉ. लेखी ने बताया कि एंटीऑक्सीडेंट प्रदूषण की वजह से हमारे शरीर में पहुंचे हानिकारक तत्‍वों को बाहर निकालते हैं और हमारी सेहत को ठीक रखते हैं. डॉ. लेखी कहते हैं कि तुलसी के अपना औषधीय महत्‍व है, लिहाजा़ इस मौसम में तुलसी का सेवन बेहद फायदेमंद है.

इसके साथ ही शहद और गुड़ भी हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है. हवा में फैल रहे प्रदूषण से बचाने के साथ ही हमारे शरीर को बीमारियों के प्रभाव से बचाता है. लहसुन भी इम्‍यूटी बढ़ाने में काफी ज्‍यादा असरदार होता. यह कफ से निजात दिलाने में मददगार होता है. 

पढ़ें- दिल्‍ली : प्रदूषण का स्‍तर बेहद खतरनाक, जानिये- क्‍या करें, क्‍या ना करें

इसके अलावा हमें विटामिन सी की अधिक से अधिक खुराक लेनी चाहिए. इसके लिए हमें संतरा, आंवला, नींबू और अमरूद जैसी विटामिन सी से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. आंवला और एलोवेरा जूस भी प्रदूषण के मौसम में हमारी त्‍वचा को बचाने में काफी फायदेमंद है. 

सब्जियों और फलों को अच्छी तरह से धोकर भी इस्‍तेमाल करें, क्योंकि वे खुले में प्रदूषित होते हैं. इसके अलावा हमें अपने आसपास पौधे लगाने चाहिए, क्‍योंकि इससे हमें ताजा ऑक्सीजन मिलती है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.