dental Care tips: कैविटी की समस्या को मिनटों में हटा देंगे यह 4 उपाय, चमकने लगेंगे आपके दांत
X

dental Care tips: कैविटी की समस्या को मिनटों में हटा देंगे यह 4 उपाय, चमकने लगेंगे आपके दांत

dental Care tips: अगर आप कैविटी की समस्या से जूझ रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है. 

dental Care tips: कैविटी की समस्या को मिनटों में हटा देंगे यह 4 उपाय, चमकने लगेंगे आपके दांत

dental Care tips : आजकल के बिजी लाइफस्टाइल और अनियमित समय पर खानपान की वजह से दांतों में कैविटी की समस्या होना आम बात है. हम देखते हैं कि लोग अपनी ओरल हेल्थ पर तब तक ध्यान नहीं देते हैं, जब तक समस्या बड़ी न हो जाएं. जब यह समस्या बढ़ जाती है तो लोग सीधा डॉक्टरों के पास जाते हैं. लेकिन अगर आप नियमित तौर पर आपनी ओरल हेल्थ का ध्यान रखेंगे तो कैविटी की समस्या नहीं हो सकती है. 

कैविटी का मुख्य कारण खाना खाने के बाद कुल्ला नहीं करना और रात के समय में ब्रश नहीं करना हो सकता है. अगर आप भी कैविटी की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

कैसे होती है कैविटी (cause of cavity)
डेंटल एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जब दांतों में छोटे छिद्र विकसित होने या दांतो की ठोस सतह खराब होने लगती है तो उसे कैविटी कहते हैं. जह कैविटी हो जाती है तो दांतों में कीड़े लग सकते हैं. 

दांतों की कैविटी कैसे दूर करने के उपाय (How to remove tooth cavity)

1. नीम से दूर करें कैविटी
अगर आपके दांतों में भी कैविटी है तो नीम की मदद से आप इसे दूर कर सकते हैं. नीम का एंटी-बैक्‍टीरियल गुण बैक्‍ट‍ीरिया के कारण होने वाली कैविटी को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए आपको दांतों और मसूड़ों में नीम के पत्तों का रस रगड़ना होगा. अब उसे कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें. इस उपाय को दिन में एक या दो बार करें.

2. नारियल तेल से दूर करें कैविटी
आप नारियल तेल से भी कैविटी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको एक चम्मच शुद्ध कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल लेना होगा. अब इस तेल को मुंह में रखें. करीब 10 से 15 मिनट के लिए इस तेल को घुमाते रहें और बाद में कुल्ला कर लें. इसके बाद ब्रश करें. आप चाहे तो ब्रश की जगह पीले धागे से दातों की सफाई भी कर सकते हैं.

3. मुलेठी की जड़ का इस तरह करें उपयोग
आप कैविटी दूर करने के लिए मुलेठी की जड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक मुलेठी का टुकड़ा लें और पाउडर बना लें. इस पाउडर को ब्रश में लगाकर दांतों को साफ करें और बाद में पानी से कुल्ला कर लें.

4. लौंग के तेल का इस तरह करें इस्तेमाल
लौंग के तेल से भी आप कैविटी दूर कर सकते हैं. इसके लिए आप रूई का इस्तेमाल करते हुए दो- तीन बूंद लौंग का तेल डालें. लौंग के तेल को रात में लगा सकते हैं. इसके अलावा लौंग के तेल में रूई लगाकर कैविटी पर रखें. इस उपाय को नियमित रूप से करने से समस्या से जल्द ठीक हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: Overnight Pimple Removal: रात में लगाएं ये चीज, सुबह तक बिल्कुल गायब हो जाएगा पिंपल, दाग भी नहीं रहेगा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news