लगातार हो रही खांसी को इग्नोर न करें, हो सकता है Lung Cancer, इन लक्षणों से भी करें बीमारी की पहचान

वैसे तो सिर्फ खांसी आना लंग कैंसर का संकेत नहीं है, इसके साथ ही कई और लक्षण भी होते हैं. लेकिन अगर आपकी खांसी 3 हफ्ते से ज्यादा समय तक ठीक न हो तो डॉक्टर से संपर्क करें और टेस्ट जरूर करवाएं.

लगातार हो रही खांसी को इग्नोर न करें, हो सकता है Lung Cancer, इन लक्षणों से भी करें बीमारी की पहचान
लंग कैंसर का संकेत हो सकते हैं ये लक्षण

नई दिल्ली: बीते 1 साल से आपने भी यही महसूस किया होगा कि आपके आसपास जैसे ही कोई खांसता है या फिर आपको खुद भी अगर खांसी आती है तो पहला सवाल जो मन में आता है वो यही है कि क्या ये कोविड (Covid-19) है? अगर आपको खांसी के अलावा बुखार, सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता में कमी जैसे लक्षण दिख रहे हों तो तुरंत कोविड का टेस्ट करवाएं. लेकिन अगर आपका कोविड टेस्ट नेगेटिव है और फिर भी आपकी खांसी (Cough) ठीक नहीं हो रही तो देर करने की बजाए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. हम से करीब 50 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिन्हें इस बात की जानकारी ही नहीं है कि अगर 3 हफ्ते से ज्यादा समय तक आपकी खांसी लगातार जारी रहे तो यह लंग कैंसर (Lung Cancer) का संकेत हो सकता है.

अक्सर अडवांस स्टेज में होती लंग कैंसर की पहचान

डॉक्टरों की मानें तो अगर किसी व्यक्ति को लंग कैंसर हो जाता है तो शुरुआती स्टेज में कोई भी ऐसे लक्षण नहीं दिखते जिस पर व्यक्ति का ध्यान जाए. यही कारण है कि ज्यादातर मरीजों की पहचान और डायग्नोसिस तब होता है जब उनकी ये बीमारी अडवांस स्टेज (Advanced Stage) में पहुंच जाती है. बहुत से लोग ये भी सोचते हैं कि स्मोकिंग (Smoking) करने वालों को ही लंग कैंसर होता है. लेकिन ऐसा नहीं है इन दिनों धूम्रपान न करने वालों को भी तेजी से लंग कैंसर की बीमारी हो रही है. लिहाजा अपनी खांसी को साधारण इंफेक्शन या सर्दी-जुकाम समझकर नजरअंदाज करने की बजाए एक बार डॉक्टर से संपर्क करें और जरूरी टेस्ट करवाएं.

ये भी पढ़ें- इन 4 कारणों से सिगरेट न पीने वालों को भी हो रहा है लंग कैंसर

खांसी के अलावा ये लक्षण भी हैं लंग कैंसर का संकेत  

1. खांसने के तरीके में बदलाव- अगर आपको 3 हफ्ते से ज्यादा समय तक खांसी है और खांसते वक्त आवाज भारी हो जाए, खांसी के साथ खून (Blood in cough) भी आए या फिर असामान्य म्यूकस खांसी के साथ आ रहा हो तो इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. ये लंग कैंसर का संकेत हो सकता है.

2. सांस से जुड़ी दिक्कतें- अगर खांसी के साथ ही बार-बार सांस फूल रही हो (Difficulty breathing), सांस लेने में तकलीफ हो रही हो तो यह भी लंग कैंसर का एक संभावित लक्षण हो सकता है. दरअसल, लंग कैंसर की वजह से वायुमार्ग संकुचित या अवरुद्ध हो जाता है तो सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. अगर छोटे-मोटे काम करने के बाद भी सांस फूलने लग जाए तो इस लक्षण को इग्नोर न करें.

ये भी पढ़ें- अस्थमा के मरीजों के लिए डाइट, क्या खाएं क्या नहीं जानें

3. चेस्ट एरिया में दर्द- लंग कैंसर की वजह से चेस्ट यानी छाती के साथ ही कंधे और पीठ में भी दर्द होता है. लेकिन ये दर्द सिर्फ खांसते वक्त नहीं होता बल्कि बिना खांसी के भी हो सकता है. अगर छाती के आसपास बेहद तेज (Pain in chest area), या रह रहकर दर्द महसूस हो तो डॉक्टर को जरूर बताएं. 

4. सांस लेते वक्त घरघराहट की आवाज- जब एयरवेज यानी वायुमार्ग में इन्फ्लेमेशन हो जाता है या फिर वायुमार्ग अवरुद्ध हो जाता है जो सांस लेते वक्त सीटी जैसी या घरघराहट की आवाज (Wheezing) आती है. घरघराहट की ये समस्या एलर्जी या अस्थमा (Asthma) की वजह से है ये सोचकर इग्नोर न करें. ये लंग कैंसर का भी लक्षण हो सकता है.

5. अचानक वजन कम होना- अगर बिना डाइटिंग या वर्कआउट किए ही अचानक आपका वजन कम होने लगे, 5-6 किलो वजन अचानक ही कम हो जाए तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि शरीर के अंदर ट्यूमर बढ़ रहा है. इसका कारण ये है कि कैंसर सेल्स शरीर की सारी एनर्जी खींच लेते हैं जिससे वजन तेजी से कम होने लगता है. ये सिर्फ लंग कैंसर का ही नहीं बल्कि अन्य कैंसर का भी एक सामान्य लक्षण है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.