Heat Stroke: क्या जेब में प्याज रखने से लू नहीं लगती? इस बात में है कितनी सच्चाई, यहां जानें

गर्मी के मौसम में कच्चा प्याज खाना फायदेमंद माना जाता है क्योंकि प्याज लू लगने से बचाने में मदद करता है. लेकिन क्या सिर्फ जेब में प्याज रखकर चलने से आप हीट स्ट्रोक यानी लू के खतरे से बच सकते हैं? इस दावे में कितनी सच्चाई है, यहां जानें. 

Heat Stroke: क्या जेब में प्याज रखने से लू नहीं लगती? इस बात में है कितनी सच्चाई, यहां जानें
क्या जेब में प्याज रखने का कोई फायदा है?

नई दिल्ली: अप्रैल का महीना आया नहीं कि तेज गर्मी के साथ ही गर्म हवा चलने लगती है जिस वजह से इस मौसम में सबसे ज्यादा खतरा लू लगने का रहता है (Heat Stroke Risk). अगर किसी को लू लग जाए और समय रहते उसका इलाज न हो तो यह स्थिति जानलेवा भी (Dangerous) साबित हो सकती है. ऐसे में आपने भी अपने परिवार में दादी-नानी को यह कहते सुना होगा कि धूप में निकलने से पहले जेब में एक प्याज रख लेना चाहिए (Keeping onion in pocket). लेकिन क्या सचमुच जेब में प्याज रखने से आप लू के प्रभाव से बच सकते हैं?

डॉक्टरों का दावा, जेब में रखने से नहीं होगा कोई फायदा

डॉक्टरों के साथ ही हेल्थ एक्सपर्ट्स का भी यही मानना है कि गर्मी में कच्चा प्याज खाने से आप लू लगने से जरूर बच सकते हैं (Raw onion saves from heat stroke) लेकिन सिर्फ प्याज को जेब में रखने से किसी तरह का कोई फायदा नहीं होता. गर्मी में प्याज खाना सेहत के लिए फायदेमंद है (Benefits of onion) क्योंकि प्याज में क्वेरसेटिन नाम का तत्व होता है जो शरीर के तापमान (Body temperature) को कम करने में मदद करता है. साथ ही स्किन पर होने वाले रैशेज (Skin rashes) और चकत्ते जैसी समस्याओं को भी दूर करता है. गर्मी के मौसम में कच्चा प्याज खाने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी नहीं होती.

ये भी पढ़ें- कई गंभीर बीमारियों से बचाता है प्याज, रोजाना खाली पेट खाना शुरू कर दें

प्याज का रस पैरों में लगाने से होगा फायदा

आयुर्वेद (Ayurveda) मेडिसिन एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर किसी को लू लग जाए तो प्याज का रस (Onion juice) पैरों के तलवे में लगाने से शरीर का तापमान बैलेंस हो जाता है और यह धूप की तेज रोशनी और गर्मियों में चलने वाली गर्म हवा के खिलाफ भी सुरक्षा देने का काम करता है. गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को लू लगने के साथ ही पाचन से जुड़ी दिक्कतें (Digestion problem) भी हो जाती हैं. पोटैशियम और सोडियम से भरपूर प्याज पाचन को भी बेहतर बनाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें- कई पोषक तत्वों से भरपूर है कच्चा प्याज, खाने के साथ लेने से मिलता है फायदा

VIDEO

प्याज के साथ ही हेल्दी डाइट का करें सेवन

लिहाजा हम ये कह सकते हैं कि प्याज को सिर्फ जेब में रखने से आप लू लगने से बच नहीं पाएंगे क्योंकि प्याज को जेब में रखने से इससे आने वाली बदबू आपको परेशान कर देगी. लेकिन अगर आप गर्मी में बीमार पड़ने या लू लगने से बचना चाहते हैं तो आपको कच्चा प्याज खाना, प्याज का रस या प्याज का पानी पीना चाहिए. इसके अलावा डेली डाइट में ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें. तरबूज, खरबूजा, खीरा ककड़ी जैसे फल और तुरई और लौकी जैसी सब्जियां जरूर खाएं ताकि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

देखें LIVE TV -
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.