क्या आप भी हर महीने करती हैं Periods से जुड़ी ये गलतियां? सेहत को होगा नुकसान
Advertisement

क्या आप भी हर महीने करती हैं Periods से जुड़ी ये गलतियां? सेहत को होगा नुकसान

कई बार लड़कियां और महिलाएं जाने-अनजाने पीरियड्स से जुड़ी ऐसी गलतियां कर देती हैं जिसकी वजह से उन्हें बाद में जीवनभर पछताना पड़ता है. लिहाजा मासिक धर्म के दौरान क्या-क्या नहीं करना चाहिए इस बारे में जानना जरूरी है.

पीरियड्स में न करें ये गलतियां

नई दिल्ली: गीलापन महसूस होना, पेट में दर्द, क्रैम्प्स, मूड स्विंग... आप समझ ही गई होंगी कि हम किस चीज की बात कर रहे हैं. जी हां, हमारे हर महीने के साथी पीरियड्स की. पीरियड्स (Periods) के दौरान महसूस होने वाली इन तकलीफों को रोकने के लिए तो कुछ नहीं किया जा सकता लेकिन Menstruation से जुड़ी दिक्कतों को और ज्यादा बिगड़ने से जरूर बचाया जा सकता है. इसके लिए बेहद जरूरी है कि आप हर महीने पीरियड्स से जुड़ी कुछ कॉमन गलतियां (Common Mistakes) न करें वरना आपकी सेहत पर लंबे समय तक इसका बुरा असर पड़ सकता है.

  1. पीरियड्स से जुड़ी ये गलतियां सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान
  2. हर महीने अगर ये गलतियां कीं तो पछताना पड़ सकता है
  3. पैड और टैम्पोन कब और कितनी बार बदलना चाहिए, जानें

पीरियड्स से जुड़ी कॉमन गलतियां

1. पैड और टैम्पोन चेंज न करना- पीरियड्स के दौरान बहुत सी लड़कियों और महिलाओं को लीकेज का डर तो रहता है लेकिन वे सैनिटरी पैड और टैम्पोन को सही समय पर चेंज नहीं करती हैं. माहवारी के दौरान आपका ब्लड फ्लो कितना है इसके हिसाब से आपको हर 2 से 4 घंटे में एक बार Sanitary Napkin जरूर बदलना चाहिए तो वहीं टैम्पोन को हर 4 से 6 घंटे में एक बार बदलना चाहिए. ऐसा करने से आपको बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: पीरियड्स में गड़बड़ी बन सकती है इस बीमारी की वजह

2. खुशबू वाले उत्पाद यूज करना- इन दिनों सेंटेड यानी खुशबू वाले सैनिटरी पैड्स, इंटिमेट हाइजीन प्रॉडक्ट्स, वाइप्स और जेल की मार्केट में भरमार हो रखी है. इस तरह के उत्पादों में केमिकल की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे प्राइवेट पार्ट में खुजली और Irritation की समस्या हो सकती है. 

3. पेनकिलर यूज न करना- अगर आप भी उन महिलाओं में से हैं जो इस बात का इंतजार करती हैं कि जब तक दर्द (Pain) और क्रैम्प्स (Cramps) बर्दाश्त से बाहर न हो जाए दवा न खायी जाए तो आप गलती कर रही हैं. ऐसा करने से दवा का असर कम हो जाता है. दर्द जब हल्का होता है जब उसे रोकना या कंट्रोल करना आसान होता है.

4. वर्कआउट न करना- पीरियड्स के दिनों में पेट दर्द और क्रैम्प्स के बीच एक्सरसाइज (Exercise) और वर्कआउट (Workout) करने का मन किसी को भी नहीं होता है. लेकिन रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि अगर हार्ट रेट को बढ़ाया जाए तो पीएमएस यानी प्रीमेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम से जुड़े साइकोलॉजिकल और फिजिकल लक्षणों को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. साथ ही एक्सरसाइज करने से मूड भी अच्छा रहता है और Bloating की दिक्कत भी नहीं होती.

ये भी पढ़ें- पीरियड्स में होता है तेज दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

5. बहुत अधिक स्नैक्स खाना- पीएमएस फील हो रहा हो तो सबसे पहले हमारे माइंड में आता है स्नैक्स खाने का विचार. लेकिन अगर आपने भी यही गलती कि तो आपकी पेट फूलने यानी Bloating की समस्या बढ़ जाएगी. लिहाजा हाई सोडियम स्नैक जैसे- आलू के चिप्स आदि खाने से परहेज करें. 

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news