990 रुपये में मिलेगी DRDO की एंटी-कोविड दवा 2DG, इन्हें मिलेगा डिस्काउंट
X

990 रुपये में मिलेगी DRDO की एंटी-कोविड दवा 2DG, इन्हें मिलेगा डिस्काउंट

एंटी-कोविड ड्रग 2DG का निर्माण डीआरडीओ की लैब INMAS और Dr. Reddy's Lab. ने मिलकर किया है। जिसके एमरजेंसी यूज के लिए डीसीजीआई की तरफ से अप्रूवल मिल चुका है।

990 रुपये में मिलेगी DRDO की एंटी-कोविड दवा 2DG, इन्हें मिलेगा डिस्काउंट

कोविड-19 से लड़ाई मजबूत करने के लिए भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने एंटी-कोविड दवा 2DG (2-डीऑक्सी-जी-ग्लूकोज) हाल ही में विकसित की थी। अब डॉ. रेड्डीज लैब (Dr. Reddy's Lab.) ने इसके एक पाउच यानी सैशे की कीमत 990 रुपये निर्धारित की है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) पहले ही इसके इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे चुका है। इस दवा का ओरल यूज यानी मुंह से लिया जा सकता है। मगर इसे खरीदने के लिए आपके पास डॉक्टर की सलाह का प्रमाण होना जरूरी है। 2डीजी दवा कोविड-19 के मध्यम से गंभीर मामलों के इलाज में इस्तेमाल की जा सकती है। सरकारी अधिकारियों के मुताबिक यह दवा सरकारी अस्पतलाओं, केंद्र व राज्य सरकारों को डिस्काउंट पर उपलब्ध करवाई जाएगी।

ये भी पढ़ें: चिंता दूर करने के लिए खाएं ये 4 फूड्स, आज के समय में है बहुत जरूरी

अगले महीने से होगा भरपूर उत्पादन
डीआरडीओ की प्रयोगशाला INMAS ने डॉ. रेड्डीज लैब के साथ मिलकर यह दवा बनाई है। जिसकी पहले खेप 17 मई को जारी की गई थी और 27 मई को इसकी दूसरी खेप जारी की गई है। मगर इसका उत्पादन जून से बड़े पैमाने पर किया जाएगा और यह बाजार से खरीदी जा सकेगी। फिलहाल अभी इसकी सप्लाई AIIMS, AFMS और DRDO के अस्पतालों में की जा रही है। डीआरडीओ का कहना है कि इसे बनाने में ज्यादा जटिलताएं नहीं आती हैं, इसलिए आसानी से इसका उत्पादन बड़े पैमाने पर किया जा सकता है।

 

क्या है डीआरडीओ की एंटी-कोविड दवा 2DG
DRDO और Dr. Reddy's Lab. की दवा 2DG पाउडर के रूप में उपलब्ध है। जिसे पानी में घोलकर पीया जा सकता है। यह शरीर में कोविड-19 के वायरस को निष्क्रिय करने और मरीज की ऑक्सीजन पर निर्भरता कम करने में मदद कर सकती है।

ये भी पढ़ें: मच्छर के काटने से बचने का इससे आसान तरीका नहीं जानते होंगे आप

Trending news