पुरुष हर दिन करें 2 लौंग का सेवन, बस इस बात का रखें ध्यान, फायदे गिनते रह जाएंगे

दो लौंग का सेवन करने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है. लौंग हमारे शरीर में सफेद रक्त कणिकाएं बनाने में मदद करती है, जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

पुरुष हर दिन करें 2 लौंग का सेवन, बस इस बात का रखें ध्यान, फायदे गिनते रह जाएंगे
फाइल फोटो.

नई दिल्लीः लौंग का इस्तेमाल हमारे खाने में सदियों से होता रहा है. लौंग ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, जो हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही हमारे शरीर के लिए फायदेमंद भी होती है. आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर पुरुष रोजाना 2 लौंग का सेवन करते हैं तो इसके फायदे आपको चौंका देंगे. 

बढ़ाती है इम्यून सिस्टम
दो लौंग का सेवन करने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है. लौंग हमारे शरीर में सफेद रक्त कणिकाएं बनाने में मदद करती है, जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. खासकर आज कोरोना महामारी के दौर में लौंग का सेवन हमारे लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. 

हड्डियों के लिए फायदेमंद
लौंग में फ्लेवेनोएड्स, मैग्नीज और यूजेनोल जैसे तत्व पाए जाते हैं. ये तत्व हड्डियों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. साथ ही मैग्नीज हमारे ब्रेन के लिए भी फायदेमंद होता है. लौंग में एंटी बैक्टीरियल तत्व भी पाए जाते हैं, जिससे शरीर में इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता बेहतर होती है. 

VIDEO

कैंसर से करती है बचाव
रिसर्च में पता चला है कि लौंग शरीर को कैंसर से बचाती है और शरीर में कैंसर सेल्स बनने से रोकती है. खासकर फेफड़ों का कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और ओवेरियन कैंसर से बचाव करती है. 

पाचन क्षमता में होता है सुधार
लौंग के सेवन से हमारा शरीर में पाचक एंजाइम की मात्रा बढ़ती है. जिससे हमारा पाचन तंत्र ठीक रहता है. रिसर्च में खुलासा हुआ है कि लौंग के सेवन से हमारे पेट के अल्सर भी ठीक हो सकते हैं. साथ ही लौंग के सेवन से पेट में गैस, अपच आदि की समस्या भी दूर हो जाती है. 

दांतों की समस्या में मददगार
लौंग के सेवन से दांतों में दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है. अगर आपके दांतों में किसी समस्या के चलते दर्द है तो जब तक आप डेंटिस्ट के पास जाते हैं, तब तक दो लौंग अपने दांतों के नीचे दबाने से दर्द से काफी राहत मिलती है. 

लीवर के लिए भी लाभदायक
इजिप्ट की काइरो यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च के मुताबिक लौंग के सेवन से हमारे शरीर में इंफेक्शन और दर्द की समस्या दूर हो जाती है. साथ ही लीवर के लिए भी लौंग का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. लौंग में एंटी ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को इंफेक्शन से बचाते हैं. 

  

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.