हर हफ्ते 2 बार मछली खाने वालों को Heart Disease का खतरा है कम

अगर आपके परिवार में भी किसी को हृदय रोग की समस्या है तो उन्हें मछली खिलाना शुरू करें. एक नई स्टडी की मानें तो ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली का सेवन करने से बार-बार होने वाले हृदय रोग के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

हर हफ्ते 2 बार मछली खाने वालों को Heart Disease का खतरा है कम
मछली खाने के फायदे हार्ट के लिए

नई दिल्ली: अगर आप भी मछली खाने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है. अनुसंधानकर्ताओं ने एक नई स्टडी में इस बात का पता लगाया है कि मछली खाने (Eating Fish) से बार-बार होने वाले हृदय रोग के खतरे (Heart Disease Risk) को कम किया जा सकता है. कनाडा स्थित मेकमास्टर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इस नई स्टडी को किया है जिसमें यह बताया गया है कि जिन लोगों को पहले से ही हृदय रोग की बीमारी है अगर वे अपनी डाइट में मछली को शामिल कर लें तो यह उनकी सेहत के लिहाज से बेहतर हो सकता है.

हफ्ते में 2 बार ऑयली फिश खाना है फायदेमंद

शोधकर्ताओं की मानें तो हृदय रोग के मरीजों को हर सप्ताह कम से कम 2 बार मछली खानी चाहिए लेकिन साल्मन (Salmon), ट्यूना (Tuna), सार्डिन (Sardin) और कॉड (Cod) जैसी ऑयली मछली जो ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं. हर हफ्ते 2 बार इस तरह की मछलियां खाने से कार्डियोवस्कुलर डिजीज और हृदय रोग की वजह से मौत के खतरे को भी कम किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- लाइफस्टाइल से जुड़ी इन 5 चीजों की वजह से बढ़ जाता है हार्ट डिजीज का खतरा

क्या कहती है यह नई स्टडी

अपनी इस स्टडी में शोधकर्ताओं ने 4 बड़ी स्टडीज के नतीजों की जांच की जिसमें 58 अलग-अलग देशों के करीब 1 लाख 92 हजार लोग शामिल थे. इस दौरान शोधकर्ताओं ने स्टडी में शामिल प्रतिभागियों द्वारा मछली का सेवन करने की मात्रा और हार्ट अटैक (Heart Attack), स्ट्रोक, हार्ट फेलियर जैसी बीमारियों के साथ उसका क्या संबंध है, इसकी भी जांच की. शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों को पहले से ही हृदय रोग था, अगर उन लोगों ने हर हफ्ते 175 ग्राम मछली खायी तो उनमें बार-बार हृदय से संबंधी बीमारी और हृदय रोग की वजह से मौत का भी खतरा काफी कम हो गया. हालांकि जिन लोगों को हृदय रोग नहीं था, यानी जो लोग स्वस्थ थे उनमें मछली के सेवन से कोई खास फायदा देखने को नहीं मिला.

ये भी पढ़ें- क्या रोजाना अंडा खाने से बढ़ जाता है हृदय रोग और मौत का खतरा

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली खाएं

अमेरिका के अकैडमी ऑफ न्यूट्रिशिन एंड डायटेटिक्स के प्रवक्ता जेरलिन जोन्स का कहना है कि उस मछली का सेवन ज्यादा फायदेमंद है जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड में ईपीए और डीएचए पाया जाता है जो पूरे शरीर में इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है जिससे कार्डियोवस्कुलर बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिलती है. 

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.    

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.