Healthy Breakfast: नाश्ते में रोज खाना शुरू करें 40 ग्राम ये चीज, आसपास भी नहीं भटकेगी कमजोरी, कई बीमारियां रहेंगी दूर
X

Healthy Breakfast: नाश्ते में रोज खाना शुरू करें 40 ग्राम ये चीज, आसपास भी नहीं भटकेगी कमजोरी, कई बीमारियां रहेंगी दूर

सुबह का हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) आपको दिनभर एक्टिव रखता है. इसलिए नाश्ते में आपके लिए ओट्स (oats) बढ़िया विकल्प है...

Healthy Breakfast: नाश्ते में रोज खाना शुरू करें 40 ग्राम ये चीज, आसपास भी नहीं भटकेगी कमजोरी, कई बीमारियां रहेंगी दूर

benefits of oats: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ओट्स के फायदे (benefits of oats). जी हां ओट्स शरीर के लिए बेहद लाभकारी है. इसमें पाया जाने वाला विशेष प्रकार का फाइबर ‘बीटा ग्लूकैन’ शरीर को खूब फायदा पहुंचाता है. डाइट एक्सपर्टस डॉक्टर रंजना सिंह के अुनसार, सुबह का हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) आपको दिनभर एक्टिव रखता है. इसलिए नाश्ते में आपके लिए ओट्स (oats) बढ़िया विकल्प है. रोजाना आप अगर 30 से 40 ग्राम ओट्स का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं.

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, ओट्स (oats) एक तरह का दलहन है, जिसका साइंटिफिक नाम ऐवना सटाइवा (Avena Sativa) है और यह पोएसी (Poaceae) परिवार से संबंधित है. यदि इसका सेवन सुबह ब्रेकफास्‍ट में किया जाए तो आपको कई स्वस्थ लाभ मिल सकते हैं और आप कई रोगों से भी दूर रहेंगे. नीचे पढ़िए ओट्स के फायदे...

ओट्स की खासियत (Specialty of Oats)
ओट्स (Oats) ओट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. इसमें बीटा ग्लूकेन की मात्रा काफी होती है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. ओट्स पेट और दिल दोनों के लिए फायदेमंद है.  

ओट्स के फायदे (benefits of oats)

  1. ओट्स खाने से मेटाबोलिज्म तेज होता और कैलोरी तेजी से बर्न होती हैं. नाश्ते में ओट्स खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और पेट भरा हुआ रहता है. इस तरह आपका वजन कम करने में मदद करता है.
  2. ओट्स लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. फाइबर हार्ट के लिए भी बेहतर है इससे कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है. 
  3. ओट्स में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स अधिक मात्रा में होता है. ये नर्वस सिस्टम को दुरुस्त बनाने का काम करता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाला फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करता है.
  4. ओट्स का सेवन शरीर के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. एक चम्मच ओट्स को कच्चे दूध में भिगोकर उसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को मुंह व हाथ-पैरों पर लगाएं. इससे त्वचा में ग्लो आएगा.
  5. ओट्स का सेवन तनाव को कम करने में भी हेल्पफुल है. इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है, क्योंकि ये सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज करता है. इसका सेवन आप रात को भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें; इस समस्या से जूझ रहे शादीशुदा पुरुष अपना लें यह कमाल का नुस्खा, मिलेंगे गजब के फायदे!

Trending news