वैक्सीन लगवाने के बाद भी क्या मास्क पहनना पड़ेगा? यहां जानिए इस अहम सवाल का जवाब
X

वैक्सीन लगवाने के बाद भी क्या मास्क पहनना पड़ेगा? यहां जानिए इस अहम सवाल का जवाब

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने अपनी गाइडलाइंस में बताया है कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद आप धीरे धीरे सामान्य जीवन में वापस आ सकते हैं लेकिन...

वैक्सीन लगवाने के बाद भी क्या मास्क पहनना पड़ेगा? यहां जानिए इस अहम सवाल का जवाब

नई दिल्लीः देश में कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है. ऐसे में लोगों के मन में इसे लेकर काफी सवाल भी हैं. इनमें से एक अहम सवाल ये है कि क्या वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद भी हमें मास्क पहनना पड़ेगा? तो इसका जवाब है हां. दरअसल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने अपनी गाइडलाइंस में बताया है कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद आप धीरे धीरे सामान्य जीवन में वापस आ सकते हैं लेकिन फिर भी अभी आपको मास्क पहनना पड़ेगा.

दवाईयां खा रहे लोगों का मास्क पहनना जरूरी
कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले का टीकाकरण पूर्ण माना जाता है. इनमें से दूसरी डोज पहली डोज के 28 दिन बाद लगती है. लेकिन यहां ये बात जानना जरूरी है कि अगर कोई व्यक्ति किसी मेडिकल कंडीशन से गुजर रहा है और दवाईयां खा रहा है तो इससे उसकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. ऐसे में अगर व्यक्ति ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हैं, फिर भी उसे मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. 

इन जगहों पर जरूर पहनें मास्क
विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन लगवाने के बाद जब भी आप किसी भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाते हैं तो आपको मास्क पहनना चाहिए. क्योंकि भीड़ वाली जगह संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है. इनके अलावा काम की जगह, स्कूल, यात्रा के दौरान, रेस्तरां आदि जगहों पर भी एहतियातन मास्क पहनना सही है. 

वैक्सीनेशन के बाद भी मास्क पहनना क्यों जारी रखना चाहिए?
डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना महामारी में कोशिश हो रही है कि संक्रमण को फैलने से रोका जाए. वैक्सीनेशन भी इसी उद्देश्य की प्राप्ति के लिए है लेकिन जब तक सोसाइटी में ज्यादातर लोगों को वैक्सीन नहीं लग जाती, तब तक मास्क पहनना ही ठीक है. 

  

Trending news