लिवर दान करने वाले की उम्र घट जाती है या कोई दूसरा खतरा रहता है? एक्सपर्ट से जानिए ऐसे ही सवालों के जवाब

Liver Donate Side Effects: लिवर दान करने वाले शख्स की उम्र घट जाती है या फिर उसे किसी और तरह का खतरा हो सकता है? इस खबर में इसी तरहत के सवालों के जवाब एक्सपर्ट से जानिए...

लिवर दान करने वाले की उम्र घट जाती है या कोई दूसरा खतरा रहता है? एक्सपर्ट से जानिए ऐसे ही सवालों के जवाब
सांकेतिक तस्वीर

Liver Donate Side Effects: : छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक पिता ने अपनी 6 महीने की बेटी की जान बचाने उसे अपने लीवर का एक हिस्सा दे दिया है. बच्ची Biliary Atresia नाम की दुर्लभ बीमारी से ग्रस्त थी. उसका इलाज कर रहे डॉक्टरों ने साफ कह दिया था कि बच्ची एक या दो माह से ज्यादा जिंदा नहीं बचेगी, ऐसे वक्त में पिता ने हिम्मत नहीं हारी और बेटी को अपने लीवर का एक हिस्सा देने का फैसला किया. फिलहाल बच्ची का लीवर ट्रांसप्लांट हो गया है. 

क्या है Biliary Atresia 
Biliary Atresia एक आनुवांशिक बीमारी है, जिसमें पीड़ित के लिवर की नलियां ब्लॉक हो जाती हैं, जिससे मरीज के शरीर में पीलिया बढ़ जाता है और लीवर क्षतिग्रस्त होने लगता है. डॉक्टरों के अनुसार, यह बीमारी इतनी खतरनाक होती है कि मात्र 4-6 माह में ही इस बीमारी से पीड़ित मरीज की मौत हो सकती है. 

6 माह की बच्ची को थी दुर्लभ बीमारी, बेटी को बचाने के लिए पिता ने दांव पर लगा दी अपनी जान!

इस मामले के बाद लोग यह जानना चाहते हैं कि लिवर ट्रांसप्लांट (liver transplant) क्या है? यह कैसे होता है? लीवर का एक हिस्सा दान करने वाले शख्स को कोई समस्या तो नहीं होती या फिर इससे उसकी सेहत पर क्या फर्क पड़ता है?  इन सभी सवालों को लेकर हमने नई दिल्ली स्थित बत्रा अस्पताल के सीनियर कंसलटेंट, गेस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट डॉक्टर कपिल शर्मा से बात की है.

सवाल-जवाब के जरिए पेश हैं खास बातचीत के अंश

1. सवाल- लिवर ट्रांसप्लांट कैसे होता है? (How is liver transplant)
जवाब- इस दौरान खराब हो चुके लिवर को सर्जरी के जरिए निकाल दिया जाता है. उसके स्थान पर पूर्ण स्वस्थ लिवर या स्वस्थ लिवर का आधा भाग मरीज को ट्रांसप्लांट कर दिया जाता है. लिवर निकालने के 6 घंटे के भीतर लिवर ट्रांसप्लांट होना जरूरी होता है. 

Benefits of Honey in Monsoon: बारिश के मौसम में इस वक्त करें शहद का सेवन, मिलेंगे 10 जबरदस्त लाभ

2. सवाल- लिवर दान करने वाले की सेहत पर इसका कुछ असर पड़ता है? (What are health effects of donating a liver) 
जवाब- आमतौर पर लोग सोचते हैं कि यह किडनी ट्रांसप्लांट की तरह है और उन्हें अपने जीवन के बाकी समय लिवर के एक हिस्से के साथ ही रहना पड़ेगा, जो सच नहीं है. लिवर शरीर का एकमात्र ऐसा अंग है, जो समय के साथ अपने सामान्य आकार में आ जाता है. डोनेशन के 6-8 सप्ताह के भीतर आपका लिवर बिलकुल नए रूप में वापस आ जाता है. जल्द ही आप पहले की तरह अपनी जीवनशैली को वापस प्राप्त कर लेते हैं.

3. सवाल- लिवर डोनेट करने वालों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? (Remember these things while donating liver)
जवाब-  जो लिवर डोनेट करता है उसे कुछ दिनों तक बेहतर देखभाल की जरूरत होती है. सर्जरी के बाद आपके संतुलित डाइट लेना चाहिए. इससे आप जल्दी रिकवर करते हैं. अगर आप उल्टा सीधा खानपान करते हैं तो यह आपका वजन और कोलेस्टॉल लेवल भी बढ़ सकता है, जो ट्रांसप्लांट किए गए अंग के लिए खतरा हो सकता है. लिवर दान करने के बाद आपको नियमित तौर पर चेकअप कराना चाहिए. 

4. सवाल- कौन दे सकता है लिवर? (Who can give Liver) 
जवाब- आमतौर पर रोगी को दो तरह से लिवर दिया जा सकता है. पहला परिवार के किसी सदस्य द्वारा, लिविंग डोनर ट्रांसप्लांट से, दूसरा किसी ऐसे व्यक्ति से जिसका मस्तिष्क मृत (ब्रेन डेड) हो चुका हो, ऑर्थोटॉपिक ट्रांसप्लांट या स्पिलिट डोनेशन द्वारा. इस प्रक्रिया में मृत व्यक्ति के लिवर को दो भागों में बांटकर बड़ा हिस्सा किसी वयस्क व्यक्ति को और छोटा हिस्सा किसी बच्चे को देकर दो जीवन बचाए जा सकते हैं. 

5. सवाल- शरीर के लिए क्यों जरूरी है लिवर? (Why is the liver important for the body)
जवाब-  लिवर हमारे शरीर का अहम हिस्सा है. यह न केवल खाने-पीने की क्रिया से संबंधित कई काम करता है, बल्कि हमारे रक्त से कई प्रकार के हानिकारक पदार्थों को भी बाहर निकालता है. लिवर भोजन में मौजूद सभी पोषक तत्व जैसे- विटमिन्स, मिनरल्स, ऐंटिऑक्सिडेंट्स को अलग-अलग कर शरीर की जरूरत के अनुसार अंगों तक पहुंचाता है. यह हमारी बॉडी के लिए ग्लूकोज से बनने वाले ग्लाईकोजेन देता है, इसलिए इसका स्वस्थ रहना बहुत की जरूरी है. अगर लिवर खराब हो जाए तो इसका सीधा प्रभाव हमारी सेहत पर पड़ता है..

ये भी पढ़ें: Benefits of desi khand: शुगर की जगह खाएं देसी खांड, मिलेंगे यह जबरदस्त लाभ

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.