Fennel Benefits for Eyes: आंखों की रोशनी बढ़ाता है सौंफ, रोजाना ऐसे करें सेवन, नहीं पड़ेगी चश्मा लगाने की जरूरत!
Advertisement

Fennel Benefits for Eyes: आंखों की रोशनी बढ़ाता है सौंफ, रोजाना ऐसे करें सेवन, नहीं पड़ेगी चश्मा लगाने की जरूरत!

इस खबर में हम आपको सौंफ के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करती है...

 

डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: अगर आपकी नजर कमजोर हो रही है और आंखों से कम और धुंधला दिखने लगा है तो सावधान हो जाइए. उल्टा सीधा खानपान और खराब लाइफ स्टाइल के चलते आंखों की नजर कमजोर होने लगती है. ऐसे में आपको जरूरत है, ऐसी चीजों का सेवन करने की जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद हों. इस खबर में हम आपको एक ऐसी ही चीज सौंफ के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करती है. 

भारतीय रसोई में सौंफ का उपयोग मसाले के रूप में भी किया जाता है. कुछ लोग इसे माउथ फ्रेशनर के रूप में उपयोग में लेते हैं.  यह सभी के घरों में आराम से मिल जाती है. सौंफ में पाए जाने वाले कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे कई खनिज तत्व सेहत और आंखों के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं.

क्या कहती हैं डॉक्टर?

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, सौंफ का वैज्ञानिक नाम फॉनिक्युल वल्गारे है. यह पाचन संबंधी समस्याओं से लेकर आंखों की रोशनी बढ़ाने, वजन कम करने और अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होती है. सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो मोतियाबिंद की प्रगति को धीमा करने और स्वस्थ आंखों को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. 

सौंफ-बादाम का मिश्रण कैसे बढ़ाता है आंखों की रोशनी
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो बहुत से लोग आंखों की समस्या के शुरुआती लक्षणों से लड़ने के लिए सौंफ के बीज और बादाम के एक साधारण मिश्रण का सेवन करते हैं. सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो मोतियाबिंद की प्रगति को धीमा करने और स्वस्थ आंखों को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जबकि बादाम ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई से बहुत समृद्ध है, जो दृष्टि में सुधार के लिए बहुत उपयोगी है. बादाम एकाग्रता और स्मरण शक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है.

मिश्री के साथ करें सेवन
अगर आप आंखों की कम होती रोशनी से परेशान हैं तो नियमित रूप से सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करें. इससे भी आंखों की रोशनी में सुधार होता है. डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि सौंफ की तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से गर्मियों में सेवन करने से पेट को रोगों में आराम मिलता है.  साथ ही खून को साफ करने में भी सौंफ मददगार साबित होती है. 

ये भी पढ़ें: Breakfast tips: नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें, आस-पास भी नहीं भटकेगी थकान और कमजोरी, जानिए गजब के फायदे

Trending news