आपकी रसोई में मौजूद ये चीजें Lungs को रखेंगी हैल्दी, डाइट में जरूर करें शामिल

इस बात पर विश्वास तो करना होगा की आपके फेफड़े जितने स्वस्थ होंगे आपका जीवनकाल उतना ही लंबा होगा. लेकिन अक्सर हम ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो फेफड़ों (Lungs) को न सिर्फ नुकसान पहुंचा सकते हैं बल्कि फेफड़ों कार्यक्षमता (Lung Function) को भी प्रभावित कर सकते हैं.

आपकी रसोई में मौजूद ये चीजें Lungs को रखेंगी हैल्दी, डाइट में जरूर करें शामिल

नई दिल्ली: इस बात पर विश्वास तो करना होगा की आपके फेफड़े जितने स्वस्थ होंगे आपका जीवनकाल उतना ही लंबा होगा. लेकिन अक्सर हम ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो फेफड़ों (Lungs) को न सिर्फ नुकसान पहुंचा सकते हैं बल्कि फेफड़ों कार्यक्षमता (Lung Function) को भी प्रभावित कर सकते हैं. सिगरेट का धुआं, पर्यावरण प्रदूषण फेफड़ों की गतिविधियों पर नकारात्मक असर डालते हैं. अगर फेफडों का ध्यान नहीं रखा गया तो सांस से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. इसि‍लए जरूरी है कि आप अपने फेफड़ों की उचित देखभाल कर उन्‍हें स्‍वस्‍थ रखा जाए. आज हम आपको ऐसे फूड के बारे में बताएंगे, जो आपके घर की रसोई में मौजूद होते हैं और आप इनसे अपने फेफड़ों को हेल्दी रख सकते हैं.

अखरोट 
अखरोट, ओमेगा−3 फैटी एसिड का एक मुख्य और समृद्ध स्रोत है. दिमाग के आकार के इस नट्स को सिर्फ मुट्ठी भर खाने से अस्थमा और सांस से जुड़ी अन्य बीमारियों को दूर रखने में मदद मिलती है. ये न सिर्फ आपके दिमाग को तेज करता है बल्कि आपके फेफड़ों को भी स्वस्थ बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

ब्रोकोली
ब्रोकली का सेवन कई परेशानियों से लड़ने में किया जा सकता है. ब्रोकली में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फेफड़ों को हेल्दी रखने में मददगार हो सकते हैं. ब्रोकली में कई ऐसे गुण होते हैं जो सांस से जुड़ी परेशानियों से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं. फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में ब्रोकली को जरूर शामिल करें.

अदरक
हर भारतीय रसोईघर में पाई जाने वाली अदरक में ना सिर्फ एंटी−इंफ्लेमेटरी गुण पाए जातें हैं बल्कि इसमें शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और फेफड़ों से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा अदरक आपके सीने में जमा बलगम को बाहर निकालने और आराम दिलाने का भी काम करता है. अदरक की चाय या काढ़ा पीने से फेफड़ों के परिसंचरण को बेहतर बनाने में मदद मिलती है. ऐसा नियमित रूप से करने पर आपके फेफड़े भी हेल्दी होते हैं.

सेब
शोध में सामने आया है कि सेब खाकर फेफड़ों की कार्य क्षमता को बेहतर बनाया जा सकता है. साथ ही सेब को अस्थमा रोगियों के लिए भी काफा फायदेमंद माना जाता है. अगर आप रोजाना एक सेब खाते हैं तो आप फेफड़ों को हेल्दी और मजबूत रख सकते हैं.

अलसी के बीज
फ्लैक्स सीड, जिन्हें ज्यादातर भारतीय अलसी के बीज के रूप में जानते हैं आपके फेफड़ों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. एक अध्ययन के अनुसार, अलसी के बीज आपके फेफड़ों के ऊतकों को बचाए रखने में मदद करते हैं. इसलिए फेफड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए अलसी के बीज का सेवन करना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

ये भी पढ़ें, दूध में तुलसी के पत्ते उबालकर पीने से दूर होंगे ये बड़े रोग, बस जान लें कब और कैसे पिएं

लहसुन 
लहसुन का नियमित सेवन आपके फेफड़ों को बेहतर तरीके से कार्य करने में मदद करता है.

चुकंदर
चुकंदर के साथ इसके पत्ते भी फेफड़ों के लिए कागर साबित हो सकते हैं. गहरे रंग के चुकंदर और उसके हरे पत्तों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनसे फेफड़ों की कार्य क्षमता को बेहतर किया जा सकता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें