जल्दी-जल्दी लगने वाली भूख को कंट्रोल करती हैं ये चीजें, वजन भी होगा कम

कोई भी डाइट आपको शरीर के किसी विशेष हिस्से से चर्बी को घटाने में मदद नहीं कर सकती. लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं और आपके कैलोरी इनटेक को बैलेंस कर सकते हैं. इसलिए, आपको अपनी डाइट को सही तरीके से प्लान करने की जरूरत है.

जल्दी-जल्दी लगने वाली भूख को कंट्रोल करती हैं ये चीजें, वजन भी होगा कम

नई दिल्ली: ऐसा कोई स्पेशल फूड नहीं है जो तुरंत फैट बर्न (Fat Burn) करने और मसल्स बिल्ड (Muscle Build) करने में आपकी मदद कर सकता है. इसी तरह, कोई भी डाइट (Diet) आपको शरीर के किसी विशेष हिस्से से चर्बी को घटाने में मदद नहीं कर सकती. लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं और आपके कैलोरी इनटेक को बैलेंस कर सकते हैं. इसलिए, आपको अपनी डाइट को सही तरीके से प्लान (Best Diet Plan) करने की जरूरत है.

कई बार, हम जल्दी-जल्दी भूख लगने के कारण जंक फूड्स और अनहेल्दी चीजों का सेवन करते हैं जिससे हमारा वजन बढ़ सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप अपने आहार में पर्याप्त पोषक तत्व नहीं लेते हैं जिससे आप बार-बार भूखा महसूस करते हैं. इसलिए भूख को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं. ये आपके वजन को भी कंट्रोल करते हैं. भूख को कंट्रोल करते हैं ये फूड्स-

अंडा
अंडे ना केवल पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं, बल्कि ये प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स भी हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं. एक उबले अंडे में 100 से कम कैलोरी होती हैं इसलिए यह आपके कैलोरी इनटेक को भी नहीं बढ़ाता है. अंडे बनान में आसान हैं और इनमें समय नहीं लगता साथ ही यह आपको जंक फूड से भी दूर रखेगा.

सलाद
सलाद हमेशा एक स्वस्थ ऑप्शन है, खासकर तब जब आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों. अधिकतर सब्जियों में भरपूर फाइबर होता है जिससे सलाद अधिक समय तक आपके पेट को भरे रखती है और भूख नहीं लगने देती. आप अपनी पसंद के अनुसार सब्जियों को मिलाए और एक बाउल सलाद हर रोज खाएं.

चिया सीड्स
आजकल, वजन घटाने के लिए चिया सीड्स सबसे पॉपुलर फूड्स में से एक है. हालाकि, इनका सेवन अलग से करने पर परिणाम मिलना मुश्किल है. इनमें भरपूर फाइबर होता है, जो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता. चिया सीड्स भूख को नियंत्रित करने के अलावा, वजन कम करने में मदद करते हैं.

दाल
दाल सबसे हेल्दी ऑप्शन में से एक हैं. इनमें फोलिक एसिड, आयरन, पोटैशियम, थायमिन और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. ये प्रोटीन और फाइबर का भी अच्छा सोर्स हैं जो बार-बार लगने वाली भूख को रोकती हैं. इनमें कैलोरी भी कम होती है साथ ही ये पकाने में भी आसान हैं.

ओट्स
आधा कप ओट्स में 5 ग्राम फाइबर होता है और इन्हें पचाने में अधिक समय लगता है जिससे लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है. ओट्स भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन कोलेलिस्टोकिनिन (choleccystokinin) को भी बढ़ाता है. यह वजन कम करने के लिए बेस्ट ब्रेकफास्ट ऑप्शन है.

खीरा
यह आपके शरीर को क्लिंज़ करने, वजन कम करने और स्वस्थ रखने का का एक प्रभावी तरीका है. खीरे में डायटरी फाइबर होते हैं जो आपको लंबे समय तक फुल रखते हैं.

Video-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.