BREAKING NEWS

मानसून में Immunity कमजोर होते ही कोरोना कर सकता है वार, इन चीजों को करें डाइट में शामिल

बारिश जहां मन को सूकून और ठंडक देती है अपने साथ कई तरह की बीमारियों को जन्म भी देती है. इसलिए इस मौसम में खान-पान पर काफी ध्यान देने की जरूरत होती है. जहां आपका खान-पान बिगड़ा आपकी इम्यूनिटी पर इसका प्रभाव पड़ेगा. इस कोरोना काल में इम्यूनिटी के साथ किसी तरह का खिलवाड़ भारी पड़ सकता है.

मानसून में Immunity कमजोर होते ही कोरोना कर सकता है वार, इन चीजों को करें डाइट में शामिल

नई दिल्ली: बारिश जहां मन को सूकून और ठंडक देती है अपने साथ कई तरह की बीमारियों को जन्म भी देती है. इसलिए इस मौसम में खान-पान पर काफी ध्यान देने की जरूरत होती है. जहां आपका खान-पान बिगड़ा आपकी इम्यूनिटी पर इसका प्रभाव पड़ेगा. इस कोरोना (Corona) काल में इम्यूनिटी के साथ किसी तरह का खिलवाड़ भारी पड़ सकता है. ऐसे मौसम में गंदे पानी से दूर रहना, बाहर का और अधपका खाना न खाना जैसे कुछ एहतियात बरतने से आप कई तरह के संक्रमण को दूर रख सकते हैं. साथ ही ऐसी डाइट लें, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाए, साथ ही आपको मानसून के दौरान सेहतमंद और फिट रखे. मानसून के दौरान इम्यूनिटी को दुरुस्त रखने में ये चीजें काफी कारगर हैं. 

अदरक-लहसुन 
अदरक-लहसुन का सेवन हर मौसम में सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन मानसून में इनका सेवन करने से व्यक्ति कई मौसमी बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार रहता है. लहसुन का उपयोग संक्रमणों से लड़ने, सूजन कम करने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में एक औषधि के रूप में काम करता है.

नींबू
नींबू सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. विटमिन सी से भरा होने के कारण यह फल तमाम तरह के संक्रमण से बचाता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है.

हल्दी 
नियमित रूप से हल्दी का सेवन करने से याददाश्त अच्छी होने के साथ व्यक्ति का मूड भी अच्छा बना रहता है. इसके अलावा हल्दी का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ वजन भी कम होता है.

ये भी पढ़ें, Corona टाइम में इन आदतों पर करें कंट्रोल, नहीं तो सेहत को होगा भारी नुकसान 

हर्बल चाय
मानसून में अपनी इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में हर्बल चाय या काढ़ा जरूर शामिल करें. इसके लिए पानी में हल्दी, तुलसी, अदरक, लहसुन, दालचीनी, काला नमक जैसी सामग्री डालकर उसे उबाल लें. अब इसमें नींबू का रस और शहद भी मिला दें.

पालक
पालक के नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी ठीक रहती है और व्यक्ति जल्दी-जल्दी बीमार नहीं पड़ता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.