Pulse Oximeter क्या है? कैसे काम करता है और कोरोना काल में क्यों है जरूरी? आसान भाषा में जानिए सबकुछ
Advertisement

Pulse Oximeter क्या है? कैसे काम करता है और कोरोना काल में क्यों है जरूरी? आसान भाषा में जानिए सबकुछ

इस खबर में हम आपको ऑक्सीमीटर के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं...

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: देश में कोरोना की दूसरी लहर ने जमकर तबाही मचाई है. हालांकि पिछले कुछ दिनों से संक्रमण की रफ्तार में कमी देखी जा रही है. कोरोना से लड़ाई में ऑक्सीमीटर (Oximetere) रोगियों के लिए एक संजीवनी की तरह है. जब देश में तेजी से मामले बढ़े तभी से ऑक्सीमीटर की चर्चा जोरों पर है. हम आपको ऑक्सीमीटर के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं. 

क्या है ऑक्सीमीटर
ऑक्सीमीटर ब्लड में ऑक्सीजन लेवल चेक करने की छोटी सी मशीन है, जो दिखने में किसी कपड़े या पेपर क्लिप के समान होती है और सबसे अच्छी बात कि इसे कहीं भी कैरी किया जा सकता है. शायद इसी वजह से इसे पोर्टेबल ऑक्सीमीटर भी कहा जाता है.

ऑक्सीमीटर कैसे काम करता है

  1. डिवाइस को उंगली में क्लिप की तरह फंसाया जाता है. 
  2. इसके बाद इसमें लगा सेंसर खून में ऑक्सीजन के प्रवाह की जानकारी देता है.
  3. डिवाइस में लगा सेंसर खून में ऑक्सीजन के जरा से बदलाव को भी डिजिटल स्क्रीन पर दिखा देता है. 
  4. इस प्रक्रिया में कुछ एक सेकेंड का वक्त लगता है और यह व्यक्ति के ऑक्सीजन स्तर को रीडिंग के माध्यम से स्क्रीन पर शो कर देता है. 
  5. यह शरीर में होने वाले छोटे से छोटे बदलाव को भी पकड़ लेता है.

किन लोगों के काम आएगा ऑक्सीमीटर
ब्ल्ड ऑक्सीजन लेवल की वजह से होने वाली बीमारियों को मॉनिटर करने में यह बेहद कारगर साबित हो सकता है. क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज के अलावा अस्थमा, निमोनिया, लंग कैंसर, अनीमिया, हार्ट अटैक या हार्ट फेल जैसी गंभीर समस्याओं के लिए यह उपयोगी होगा.

कैसे करें इस्तेमाल
पल्स ऑक्सीमीटर रस्सी पर कपड़ों को रोककर रखने वाली क्लिप की तरह होता है, जिसे आप उंगली, कान या पैर के अंगूठे में फंसा सकते हैं. इसके बाद डिवाइस में लगी एक लाइट स्किन के अंदर प्रवेश कर खून में ऑक्सीजन के प्रवाह को डिजिटल स्क्रीन पर दिखाती है. इस पूरी प्रक्रिया में रोगी को किसी तरह के दर्द का सामना भी नहीं करना पड़ता.

कितना होना चाहिए स्वस्थ्य व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल
एक स्वस्थ व्यक्ति का ऑक्सीजन स्तर 95 से 100 के बीच होना चाहिए.यदि कोरोना संक्रमित मरीजों का ऑक्सीजन स्तर 92, 93 आता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन इस दौरान आप अपने डॉक्टर्स को तुरंत सूचित करें 

कितने रुपए में मिलता है ऑक्सीमीटर
एक अच्छा ऑक्सीमीटर बाजार में दो हजार रुपये से मिलना शुरू होता है. यह हार्ट रेट (heart rate) के साथ ऑक्सीजन लेवल (oxygen level) को रिकॉर्ड करता है. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि ऑक्सीमीटर का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए ताकि ऑक्सीजन की सही रीडिंग मिल सके. 

ये भी पढ़ें: इस समस्या से जूझ रहे पुरुष शुरू कर दें मसूर दाल का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

WATCH LIVE TV

Trending news