health news: ये संकेत बताते हैं आपकी आंत में गड़बड़ी है, एक्सपर्ट्स ने बताए कारण और बचने का उपाय

आंत न केवल भोजन को पचाती है, बल्कि ये हमारी भावनाओं को प्रोसेस कर शरीर के अन्य हिस्सों की देखरेख करती है..

health news: ये संकेत बताते हैं आपकी आंत में गड़बड़ी है, एक्सपर्ट्स ने बताए कारण और बचने का उपाय
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: गलत आदतें और उल्टा सीधा खानपान आपको कई बीमारियों का शिकार बना देता है.  बेवक्त और उलटा-सीधा खाने की आदतें पाचन क्रिया को बिगाड़ देती हैं, जिससे पेट से जुड़ी कई समस्याएं जन्म ले लेती है. इससे पेट और आंत कमजोर पड़ने लगते हैं और पाचन संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती हैं. इंसान की बॉडी में हर अंग का अपना महत्व है. जिस प्रकार से इंसान का मस्तिष्क काम करता है, ठीक उसी तरह से व्यक्ति के शरीर में आंत का महत्व होता है. 

क्यों जरूरी है आंत की देखभाल करना
जाने माने आयुर्वेद एक्सपर्ट्स डॉ. अबरार मुल्तानी  ने बताया कि आंत न केवल भोजन को पचाती है, बल्कि ये हमारी भावनाओं को प्रोसेस कर शरीर के अन्य हिस्सों की देखरेख करती है. आंत की देखभाल करने का अर्थ है शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य दोनों का ध्यान रखना. ऐसा इसलिए क्योंकि 70 प्रतिशत से ज्यादा सेरोटोनिन यानी हैप्पीनेस हार्मोन हृदय या मस्तिष्क में नहीं बल्कि आंत में बनता है. 

आंत में गड़बड़ी के कारण

  1. भूख से अधिक खाना या अनियमित भोजन करना, कुछ भी ऊट-पटांग खा लेना भी खराब पाचन का कारण हो सकता है.
  2. लंबे समय तक उपवास रखने से या भूखा रहने से आंत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. 
  3. तनाव, पर्याप्त भोजन न मिलना और व्यायाम की कमी.
  4. एक गतिहीन जीवनशैली (जिसमें कोई फिजिकल एक्टीविटी न हो) हमारे स्वास्थ्य को बिगाड़ सकते हैं. 

ये संकते बताते हैं आपकी आंत में कोई न कोई समस्या है

  1. आयुर्वेद एक्सपर्ट्स डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, अगर आपकी आंत में कोई समस्या है तो आपको हर समय पेट में भारीपन या फूला हुआ महसूस हो सकता है. कब्ज या दिन में दो या ज्यादा बार मल त्याग करना पड़ता है, मुंह की उचित साफ-सफाई के बावजूद भी सांसों से दुर्गंध आती है. इसका मतलब आपकी आंत अस्वस्थ है.
  2. अगर आप खुद एनर्जेटिक महसूस नहीं करते हैं या थकावट का एहसास होता रहता है तो कहीं न कहीं इसके लिए आपकी खराब आंत जिम्मेदार है. इसके अलावा, अनियमित पीरियड्स, एक्ने जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं भी अस्वस्थ आंत के कारण हो सकती हैं.
  3. अगर आप वजन बढ़ाने की या घटाने की सोच रहे हैं, लेकिन मेहनत करने पर भी असफलता हासिल हो रही है. तो ये आपकी आंत के सही ढंग से काम ना करने के कारण हो सकता है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
आयुर्वेद एक्सपर्ट्स डॉ. अबरार मुल्तानी कहते हैं कि एक स्वस्थ्य आंत आपको  हैप्पी हार्मोन, कम तनाव, पोषक तत्व, अच्छी नींद, अच्छी याददाश्त, चमकती त्वचा, चमकदार बाल प्राप्त हो सकते हैं. बस इसके लिए आपको जीवनशैली में कुछ सुधार और बदलाव लाने की जरूरत होगी. इनमें खाने की आदत, सोने के पैटर्न, व्यायाम की आदत डालना, तनाव से दूरी रखना आदि शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें: टमाटर, नींबू, आलू से हटा सकते हैं चेहरे के दाग-धब्बे, चेहरा बन जाएगा बेहद खूबसूरत, जानें घरेलू उपाय

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.