ब्रोकली खाने के 5 लाजवाब फायदे, कैंसर के खतरे को भी करता है कम

ब्रोकली हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यह देखने में गोभी की तरह लगती है लेकिन इसका रंग हरा होता है. इसमें प्रोटीन (Protein), कैल्शियम (Calcium), कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate), आयरन (Iron), विटामिन ए, सी और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. 

ब्रोकली खाने के 5 लाजवाब फायदे, कैंसर के खतरे को भी करता है कम

नई दिल्ली: ब्रोकली हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यह देखने में गोभी की तरह लगती है लेकिन इसका रंग हरा होता है. इसमें प्रोटीन (Protein), कैल्शियम (Calcium), कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate), आयरन (Iron), विटामिन ए, सी और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अगर आप नियमित रूप से अपनी डाईट में ब्रोकली (Broccoli) को शामिल करेंगे तो निश्चित रूप से आपको बहुत फायदे मिलेंगे. आप चाहें तो इसे सलाद के रूप में, सूप में या फिर सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ लोग इसे भाप से पकाकर खाना भी पसंद करते हैं. आइये आपको बताते हैं इसके बेमिसाल फायदे (Benefits of Broccoli).

दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव के लिए
ब्रोकोली में कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन पाया जाता है. ये दिल की धमनियों को स्वस्थ बनाए रखता है. इसके सेवन से दिल का दौरा पड़ने और अन्य बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है. इसमें मौजूद पोटैशि‍यम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देता है.

कैंसर होने की आशंका को करता है कम
ब्रोकोली के सेवन से कैंसर होने की आशंका भी कम हो जाती है. ब्रोकली में फिटाकेमिकल अधिक मात्रा में पाया जाता है. ब्रोकोली में मौजूद तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने का काम करते हैं.

ये भी पढ़ें, रहना चाहते हैं हमेशा फिट, तो अपने पानी पीने के तरीके में करें ये बहुत जरूरी बदलाव

इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार
ब्रोकोली में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है. विटामिन सी शरीर में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने और संक्रमण से बचाव में मदद करता है.

वजन कम करें
जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें ब्रोकली का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि इसमें पोषक तत्व भरपूर होता है और कैलोरी बहुत कम होती है. इसलिए वजन कंट्रोल में रहता है.

याद्दाश्त तेज करें
एल्जाइमर यानी भूलने की समस्या. अगर आपको एल्जाइमर की बीमारी है तो ब्रोकली का सेवन रोज करें.  इसका सेवन आपकी समरण शक्ति को बढ़ाता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)