रात में भिगोकर रखे दें 1 कटोरी मूंगफली, सुबह उठकर इस चीज के साथ करें सेवन, इन लोगों को होगा गजब का फायदा

मूंगफली का सेवन खाली पेट किया जाए तो उसके कई जबरदस्त स्वास्थ्य फायदे देखने को मिलते हैं. पढ़िए पूरी खबर...

रात में भिगोकर रखे दें 1 कटोरी मूंगफली, सुबह उठकर इस चीज के साथ करें सेवन, इन लोगों को होगा गजब का फायदा
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं भीगी हुई मूंगफली के फायदे. गुड़ के साथ भीगी मूंगफली का सेवन शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. मूंगफली और गुड़ दोनों में ही अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो आसानी से आफको पेट संबंधी बीमारियों से छुटकारा दिला देता है. इसके अलावा इनमें भरपूर मात्रा में ऐसे गुण होते हैं, जो आसानी से मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं. जिससे आपको एनर्जी मिलने के साथ पेट कम करने में मदद मिलती है.

मूंगफली में क्या-क्या पाया जाता है
मूंगफली में प्रोटीन, वसा, विटामिन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम जैसे जरूरी खनिज अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं.

मूंगफली खाने के फायदे

1. ब्लड शुगर काबू करने में मददगार
मूंगफली में अनसैच्युरेटेड फैट होता है जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर करने में मददगार है. इसका नियमित सेवन करने से ब्लड शुगर के स्तर को काबू करना आसान है.

2. कब्ज की समस्या से राहत
यदि आपको कब्ज की समस्या रहती है तो हर रोज एक हफ्ते तक 100 ग्राम मूंगफली खाइए. ऐसा करने से मूंगफली में तत्व आपकी पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं में राहत देंगे और कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.

3. शरीर को मिलती है ताकत
जिस तरह बादाम और अंडे का सेवन शरीर को ताकत देता है, उसी प्रकार मूंगफली खाने से आपके शरीर को ताकत मिलती है.

4. खून की कमी दूर होती है
भीगी हुई मूंगफली को गर्मियों में भी खाया जा सकता है. इसे भिगोकर खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती हैय इससे शरीर में खून की कमी दूर होती है व ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है.

5. त्वचा को चमकदार बनाने में हेल्पफुल
मूंगफली त्वचा को चमकदार बनाने में हेल्पफुल होती है. इसमें ओमेगा 6 फैट पाया जाता है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है.

किस समया खाना चाहिए भीगी मूंगफली
हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि आप रात को सोते समय करीब 6 से 8 घंटों तक मूंगफली को पानी में भिगोकर रखें, इससे उसमें मौजूद पित्त निकल जाता है और तासीर भी सामान्य हो जाती है. फिर सुबह आप उसे नाश्ते से पहले या उसके साथ खा सकते हैं. आपको याद रखना है कि रात को मूंगफली खाने से बचें, क्योंकि मूंगफली को पचने में अधिक वक्त लगता है.

इन लोगों को होता है फायदा
रोजाना मूंगफली खाने से पुरूषों और महिलाओं में  सेक्स हार्मोन्स संतुलित रहते हैं. इससे आपकी सेक्स लाइफ दुरूस्त रहती है.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी या शारीरिक समस्या से जूझ रहे हैं तो इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या फिर विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: ट्रिपल मर्डर: युवक ने की पिता की हत्या, बीच-बचाव करने आईं दो पड़ोसी महिलाओं को भी उतारा मौत के घाट

ये भी पढ़ें: WCR Apprentice Recruitment 2021: रेलवे में 10वीं पास के लिए बंपर भर्तियां, जानें जरूर डिटेल

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.