कैंसर की समस्या से बचा सकता है आलू का रस, जानें और भी बेहतरीन फायदे

आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर भारतीय किचन में आसानी से मिल जाती है. कुछ लोग तो रोज इसका सेवन करते हैं. लेकिन आलू (Potato) का प्रयोग सिर्फ भोजन तक ही सीमित नहीं है, क्या आपने कभी आलू का जूस पिया है (Potato Juice)?

कैंसर की समस्या से बचा सकता है आलू का रस, जानें और भी बेहतरीन फायदे

नई दिल्ली: आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर भारतीय किचन में आसानी से मिल जाती है. कुछ लोग तो रोज इसका सेवन करते हैं. लेकिन आलू (Potato) का प्रयोग सिर्फ भोजन तक ही सीमित नहीं है, क्या आपने कभी आलू का जूस पिया है (Potato Juice)? यदि नहीं पिया तो अब पीना शुरू कर दीजिए क्योंकि इससे आपको मिल सकते हैं, सेहत के बेमिसाल फायदे (Benefits of Potato Juice). जानिए यह 5 फायदे. 

-कच्चे आलू के रस को पानी के साथ रोजाना आधा कप पिएं और ध्यान रखें कि इसे खाली पेट (Empty Stomach) लें. इससे आपको गैस (Gas) बनने की समस्या से निजात मिलेगी, जो आजकल एक आम समस्या बन चुकी है.
-कच्चे आलू का रस आपको कैंसर (Cancer), हाइपरटेंशन (Hypertenion) और किडनी (Kidney) के अलावा कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकता है.

ये भी पढ़ें, कमजोर Metabolism आपको दे सकता है कई परेशानियां, इस आयुर्वेदिक काढ़े का करें सेवन

-अगर आप डाइबिटीज के मरीज हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद चीज है. रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में आलू का रस काफी प्रभावकारी साबित होगा.
-यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को तो बढ़ाएगा ही, साथ ही लिवर संबंधी समस्याओं का निराकरण कर आपको बिल्कुल स्वस्थ बनाए रखने में भी मददगार होगा.
-आलू का रस नियमित रूप से लेने पर आपकी त्वचा संबंधी परेशानियां खत्म हो जाएंगी. यह आपकी त्वचा को अंदर से साफ कर उसे पोषण देने के साथ ही चमकदार भी बनाएगा. इसे त्वचा पर लगाने से मुहांसों की समस्या से भी निजात मिलेगी.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)