सेहत के लिए गुणकारी है किशमिश, कैंसर और डायबिटीज में इसका सेवन दिलाएगा गजब के फायदे

किशमिश एक तरह का ड्राई फ्रूट है. इसे अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है. इसमें वो सभी गुण पाए जाते हैं जो अंगूर में होते हैं. किशमिश (Raisins) सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. खासतौर पर सर्दियों में इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है.

सेहत के लिए गुणकारी है किशमिश, कैंसर और डायबिटीज में इसका सेवन दिलाएगा गजब के फायदे

नई दिल्ली: किशमिश एक तरह का ड्राई फ्रूट है. इसे अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है. इसमें वो सभी गुण पाए जाते हैं जो अंगूर में होते हैं. किशमिश (Raisins) सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. खासतौर पर सर्दियों में इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन (Iron), और फाइबर (Fiber) पाया जाता है. किशमिश का इस्तेमाल मुख्य रूप से मिठाई, खीर और दूसरी मीठी चीजों को सजाने या स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. लेकिन एक बेहतरीन स्वाद के अलावा ये सेहत का भी खजाना है. आइए जानते हैं किशमिश खाने से सेहत  को क्या लाभ होते हैं (Health benefits of raisins).

किशमिश खाने का तरीका
इसके लिए बस एक गिलास पानी में 8-10 किशमिश भिगोकर रातभर के लिए छोड़ दें. सुबह इसे अच्छी तरह फेंटकर खाली पेट पी लें. अगर आपको पानी नहीं पीना तो किशमिश खा लें और पानी को फेंक दें.

डायबिटीज में फायदेमंद
किशमिश में नेचुरल चीनी होती है. ऐसे में डायबिटीज (diabetes) मरीज भी बेफ्रिक होकर इसका सेवन कर सकते हैं.

बेहतर इम्यूनिटी पावर
कोरोना काल में इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए किशमिश किफायती और असरदार नुस्खा है. इससे आप बैक्टीरियल व वायरल इंफैक्शन (Viral Infection) से बचे रहेंगे.

कैंसर के बचाव
इसमें केचिन्स होते हैं, जो खून में पाया जाने वाला पोलीफेनोलिक एंटीआक्सीडेंट है. इससे शरीर में कैंसर सेल्स नहीं बढ़ते और आप इस जानलेवा बीमारी से बचे रहते हैं.

ये भी पढ़ें, बहुत ही गुणकारी हैं मेथी के पत्ते, इसके फायदे जानकार हो जाएंगे खुश

लिवर डिटॉक्स
किशमिश शरीर, लिवर के विषैशे पदार्थ बाहर निकालने में मददगार है. रोजाना किशमिश का पानी पीने से लिवर स्वस्थ रहता है.

खून की कमी करे पूरी
आयरन के अलावा किशमिश में विटामिन बी काम्प्लेक्स भी बहुत मात्रा में होता है, जो रेड ब्लड सेल्स बनाने में मददगार है. ऐसे में नियमित इसका सेवन शरीर में खून की कमी नहीं होने देगा. साथ ही इससे एनीमिया की समस्या भी दूर रहेगी.

बेहतर डाइजेशन
इसमें भरपूर फाइबर होता है, जो पेट को साफ और पाचन को सही रखता है. साथ ही इससे पुरानी से पुरानी कब्ज भी दूर हो जाती है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.