सर्दियों में टमाटर सूप पीने के हैं कई फायदे, वजन के साथ दिमाग को रखता है दुरुस्त

टमाटर सूप यदि ऑलिव ऑयल से बनाया जाए तो यह वजन घटाने (weight loss) में मददगार होता है. इसमें पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है.

सर्दियों में टमाटर सूप पीने के हैं कई फायदे, वजन के साथ दिमाग को रखता है दुरुस्त

नई दिल्ली: सर्दियां आते ही टमाटर सूप पीने का मजा दोगुना हो जाता है. टमाटर के सूप (tomato soup) में बहुत से पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. इसमें विटामिन A,E,C,K और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. यह आपको हेल्दी और फिट रखते हैं. आइये जानते हैं टमाटर सूप के फायदे (health benefits of tomato soup).

हड्डियों के लिए लाभकारी
इसमें विटामिन K और केल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है. टमाटर का सूप रोजाना पीने से यह TNF अल्फा के ब्लड लेवल (blood level) को 34% घटा देता है. शरीर में लाइकोपीन की कमी से हड्डियों पर तनाव बढ़ता है. टमाटर में लाइकोपीन होता है और नियमित रूप से इसका सेवन करने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं.

कैंसर
टमाटर के सूप में लाइकोपीन और कैरोटोनॉयड जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे महिला और पुरुष दोनों में कैंसर (cancer) होने की संभावना घट जाती है. हफ्ते में तीन दिन यह सूप पीने से ब्रेस्ट, प्रोस्टेट कैंसर की संभावना कम हो जाती है.

ये भी पढ़ें, एक गिलास गुनगुना पानी है कई मर्ज की दवा, जानिए इसके 5 बड़े फायदे

विटामिन का अच्छा सोर्स
टमाटर का सूप विटामिन A और C का स्त्रोत होता है. विटामिन A, टिशू के विकास के लिए जरूरी होता है. शरीर में रोजाना 16% विटामिन A और 20% विटामिन C की जरूरत होती है और टमाटर का सूप शरीर की इस जरूरत को पूरा करता है.

दिमाग को भी दुरुस्त रखता है
टमाटर सूप में भारी मात्रा में कॉपर पाया जाता है, जिससे नर्वस सिस्टम ठीक रहता है. इसमें पोटेशियम की मात्रा भी काफी रहती है. यह सब दिमाग को मजबूत रखता है.

वजन घटाने में मददगार
टमाटर सूप यदि ऑलिव ऑयल से बनाया जाए तो यह वजन घटाने (weight loss) में मददगार होता है. इसमें पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.