Health News: दुबले-पतले शरीर को कुछ ही हफ्तों में बनाएं सुडौल और मजबूत, बस अपना लें यह घरेलू नुस्खे
X

Health News: दुबले-पतले शरीर को कुछ ही हफ्तों में बनाएं सुडौल और मजबूत, बस अपना लें यह घरेलू नुस्खे

कहा भी जाता है कि लोहा उठाने से व्यक्ति पहलवान नहीं बनता, बल्कि अच्छा खाना खाने से बनता है...

Health News: दुबले-पतले शरीर को कुछ ही हफ्तों में बनाएं सुडौल और मजबूत, बस अपना लें यह घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली: कुछ लोग वजन घटाने को लेकर परेशान रहते हैं, जबकि कुछ दुलबे पतले शरीर से. अगर आप दुबले-पतले शरीर को फिट और मजबूत वाला बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. लोग सुडौल, मजबूत शरीर पाने के लिए जिम जाते हैं और खूब मेहनत करते हैं. इसके बाद भी नतीजा नहीं मिलता. इसके पीछे की वजह उनका खान-पान हो सकता है.

दरअसल, कहा जाता है कि लोहा उठाने से व्यक्ति पहलवान नहीं बनता, बल्कि अच्छा खाना खाने से बनता है. इस खबर में हम आपके लिए वजन बढ़ाने के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप तेजी से वजन बढ़ा सकते हैं. 

वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों का करें सेवन

आलू का सेवन करें
यदि आप आलू को अपनी डाइट में रोजाना के लिए शामिल करते हैं तो आपका वजन बढ़ना तय है. क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है. कोशिश करें कि आप अलग-अलग तरीके से आलू खाएं, ताकि स्वाद में अच्छा लगे और डेली इसका सेवन कर पाएं. आप आलू का तलकर उपयोग ना करें. ये नुकसान पहुंचा सकता है. पेट और गैस संबंधी रोग तले हुए आलू से ज्यादा होते हैं. 

अंडे का सेवन करें
अंडा भी वजन बढ़ाने में मदद करता है. इसमें फैट और कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. एक अंडे का रोजाना सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है, अंडे में प्रोटीन की मात्रा भी होती है और कई दूसरे विटामिंस भी. हालांकि ध्यान रखें कि कच्चा अंडा भूलकर भी ना खाएं. 

केला का सेवन करें
वजन बढ़ाने के लिए केला भी एक बेहतर विकल्प है. यह आपके लिए एक संपूर्ण आहार है. इसमें पर्याप्त मात्रा में वसा और शकर होती है जो शरीर को ना केवल ऊर्जा होती है, बल्कि दूसरे पोषक तत्व भी होते हैं. केले में इतनी शकर होती है कि यदि इसे आप खाकर वजन तौलेंगे तो ये बढ़ा हुआ ही आएगा. तेजी से वजन बढ़ाने के लिए आप केले का दूध के साथ सेवन भी कर सकते हैं. 

किशमिश का सेवन करें
केला, अंडा के अलावा किशमिश भी वजन बढ़ाने में हेल्पफुल है. इसके लिए आप पूरे दिन में एक मुट्ठी किशमिश का सेवन कीजिए. आप चाहें तो किशमिश और अंजीर को संतुलित मात्रा में लेकर और रातभर भिगोने के बाद खाएंगे तो ना केवल आपका वजन बढ़ेगा, बल्कि कई तरह के रोग भी दूर होंगे. 

डिस्क्लेमर- खबर में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इस जानकारी पर अमल करने से पहले अपने जिम ट्रेनर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Health News: चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, घेर सकती हैं गंभीर बीमारियां

WATCH LIVE TV

Trending news