इन लक्ष्णों से समझें शरीर में हो गई है Vitamin-D की कमी, इस तरह से करें पूरा

बहुमंजिला इमारतों और घने होते जा रहे मोहल्लों के इस दौर में घर में धूप ठीक तरह से नहीं आती. जिसके कारण लोगों के स्वास्थ्य (Health) पर असर पड़ रहा है. कई दूसरे जरूरी विटमिन्स (Vitamins) और पोषक तत्वों की ही तरह विटमिन डी भी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है.

इन लक्ष्णों से समझें शरीर में हो गई है Vitamin-D की कमी, इस तरह से करें पूरा

नई दिल्ली: बहुमंजिला इमारतों और घने होते जा रहे मोहल्लों के इस दौर में घर में धूप ठीक तरह से नहीं आती. जिसके कारण लोगों के स्वास्थ्य (Health) पर असर पड़ रहा है. कई दूसरे जरूरी विटमिन्स (Vitamins) और पोषक तत्वों की ही तरह विटमिन डी भी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. हड्डियों, दांत और मासंपेशियों को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए विटमिन डी की जरूरत होती है. ऐसे में विटामिन डी की कमी से अन्य शारारिक परेशानियां घेर सकती है. इसके लिए जरूरी है, कि इसकी महत्वता को नजरअंदाज न करते हुए इसकी कमी को कैसे दूर किया जा सकता है. इस बारे में सोचा जाएं और इसकी कमी को दूर किया जाएं. हम आपको बता रहे हैं ऐसे 5 लक्षण जो शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी की ओर इशारा करते है.

हड्डी और मांसपेशि‍यां कमजोर
यदि आप हड्ड‍ियों में दर्द व कमजोरी के साथ ही मांसपेशि‍यों में लगातार दर्द महसूस कर रहे हैं. तो यह विटामिन डी की कमी के कारण हो सकता है. विटामिन डी हड्ड‍ि‍यों के लिए अति आवश्यक होने के साथ ही दांतों और मांसपेशि‍यों के लिए भी बहुत जरूरी पोषक तत्व है.

उच्च रक्तचाप
अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो रही है. तो इसका असर आपके ब्लडप्रेशर यानि रक्तचाप पर पड़ सकता है. इसकी कमी से अक्सर उच्च रक्तचाप की समस्या पैदा होती है.

मूड पर असर
शरीर में विटामिन डी की कमी का सीधा असर आपके मूड पर पड़ता है. इसकी कमी से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन के निर्माण पर असर पड़ता है जो आपके बदलते मूड के लिए जिम्मेदार हो सकता है.

आलस और थकान
अगर आप अपने अंदर ऊर्जा की महसूस करते हैं और लगातार थकान व आलस से भरा महसूस करते हैं, तो शरीर में विटामिन डी के स्तर की जांच करवाइए. विटामिन डी की कमी के कारण भी हो सकता है.

इन चीजों से दूर होगी विटमिन डी की कमी

-साल्मन फिश यह ओमेगा 3 फैटी ऐसिड से भरपूर है. जो विटामिन डी का एक बेहतरीन स्त्रोत है. अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं और मछली खाते हैं तो साल्मन मछली का सेवन जरूर करें. इससे आपके शरीर में हुई विटामिन डी की कमी दूर हो जाएगी.

-अंडा भी विटमिन डी का एक बहुत बढ़िया सोर्स है. अंडे के योक यानी पीले वाले हिस्से के सेवन से आप विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते है.

-ऑरेज जूस विटामिन सी के साथ ही साथ विटामिन डी की कमी को भी दूर करने में मदद करता है. आप फ्रेश संतरे का जूस नियमित पिएं तो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी दूर हो जाएगी.

-दही का सेवन भी विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मदद करता है. आप इसका सेवन नियमित करते है, तो आपको बहुत फायदा होगा.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.