Benefits of eggplant: कई बीमारियों का इलाज है बैंगन, हार्ट को रखता है स्वस्थ्य, जानिए गजब के फायदे
Advertisement

Benefits of eggplant: कई बीमारियों का इलाज है बैंगन, हार्ट को रखता है स्वस्थ्य, जानिए गजब के फायदे

बैंगन में ऐसे कई पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं. जो आपको दूसरी सब्जियों में आसानी से नहीं मिलते...

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अगर आप बैंगन नहीं खाते तो ये खबर आपके काम आ सकती है, क्योंकि आज हम आपके लिए बैंगन के फायदों (benefits of eggplant ) के बारे में जानकारी दे रहे हैं. हर मौसम में मिलने वाले बैंगन का स्वाद कुछ लोगों को बेहद पसंद होता है, जबकि कुछ इसे पसंद नहीं करते.

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि बैंगन सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत (Health) के लिए भी काफी फायदेमंद है. बैंगन में ऐसे कई पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं जो आपको दूसरी सब्जियों में आसानी से नहीं मिलते हैं. 

बैंगन के फायदे (benefits of eggplant )

बैंगन में पाए जाने वाले तत्व
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, बैंगन में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और फेनोलिक्स जैसे गुण होते हैं. जिससे कई समस्याएं दूर होती हैं. इतना ही नहीं बैंगन खाने हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता ( Immunity) भी बढ़ती है. आप बैंगन को आलू के साथ मिलाकर सब्जी बनाकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप बैंगन फ्राई, बैंगन के पकौड़े और बैंगन का भर्ता भी खा सकते हैं. 

इम्यूनिटी मजबूत करता है बैंगन (Eggplant strengthens immunity)
डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि कोरोना काल में बैंगन को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. बैंगन में विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉग करता है. भोजन में बैंगन शामिल करने से कई तरह के वायरल इंफेक्शन भी नहीं होते हैं. 

दांत दर्द से राहत
बैंगन के रस का इस्तेमाल दांत दर्द में दर्द निरोधक की तरह काम करता है. इसके रस से दांतों के दर्द में आराम मिलता है. साथ ही इसकी जड़ का इस्तेमाल अस्थमा की रोकथाम में भी किया जाता है.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखता है बैंगन
बैंगन कोले स्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है. क्योंकि इसमें मैंग्नीशियम और पोटेशियम काफी मात्रा में होता है, जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है.

दिल को रखता है हेल्दी
डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो बैंगन के सेवन से आप अपने हार्ट को स्वस्थ्य रख सकते हैं. क्योंकि यह शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जिससे दिल और उससे संबंधी बीमारी कम होती हैं. इसके अलावा बैंगन खाने से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है.

ये भी पढ़ें Mental Health: डिप्रेशन से जूझ रहे व्यक्ति से भूलकर भी ना कहें ये 5 बातें, बिगड़ सकता है उसका स्वास्थ्य

Trending news