बढ़ती उम्र में अपने पापा का ऐसे रखें ख्याल, डाइट में इन चीजों को करें शामिल, डॉक्टर ने दी खास सलाह
Advertisement

बढ़ती उम्र में अपने पापा का ऐसे रखें ख्याल, डाइट में इन चीजों को करें शामिल, डॉक्टर ने दी खास सलाह

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, बढ़ती उम्र के साथ पापा का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां और मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं. सेहत के लिहाज से बढ़ती उम्र में आहार (Diet) में कुछ बदलाव जरूर करने चाहिए. इस खबर में हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने पापा की सेहत का कैसे ख्याल रख सकते हैं. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि एक उम्र के बाद लोगों की सेहत नाजुक होने लगती है. ऐसे में उन्हें प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए, जबकि शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों से दूरी बनानी चाहिए. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, बढ़ती उम्र के साथ डाइट में फल, हरी पत्तेदार सब्जियां पालक, पत्तागोभी आदि शामिल करनी चाहिए. उम्र बढ़ने के साथ शरीर में जिन पोषक तत्‍वों की कमी हो जाती है, इनके जरिये उनकी पूर्ति होती है. इन सब्जियों में पाए जाने वाले मैग्नीशियम, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट, और विटामिन सी आदि पोषक तत्वों की वजह से आंखों की रोशनी बढ़ती है और सेहत अच्‍छी रहती है.

मोटे अनाज का सेवन लाभकारी
हम अकसर देखते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ ज्‍यादा पोषक तत्‍वों की जरूरत होती है, जिससे कई बीमारियां घेर लेती हैं. ऐसे में इन तत्वों की पूर्ती के लिए मोटे अनाज का सेवन करें. आप बाजरा, दलिया, ब्राउन राइस आदि पापा की डाइट में जरूर शामिल कराएं. मोटे अनाजों में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इससे दिल की बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है.

चाय कॉफी कम से कम 
बढ़ती उम्र में चाय कॉफी का ज्यादा सेवन काफी नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए चाय, कॉफी और एल्कोहल आदि लेने से बचना चाहिए. वहीं ज्‍यादा नमक वाली चीजें हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या को बढ़ाती हैं. इसलिए उन चीजों को खाने से भी बचें, जिनमें नमक की मात्रा ज्‍यादा हो. मसाले वाले खाने से भी दूर रहें.

डॉक्टर ने दी ये सलाह
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि आप अपने पापा की सेहत का पूरा ख्याल रखने के लिए समय-समय पर उन्हें डॉक्टर को दिखाते रहें. कोई परेशानी होने पर शरीर की जांच भी कराएं, ताकि स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में पता चलता रहे. क्योंकि इस उम्र में ब्‍लड प्रेशर और दिल से संबंधित बीमारियां बढ़ने लगती हैं. साथ ही उम्र बढ़ने के साथ जोड़ों में भी दिक्‍कतें होने लगती हैं.

ये भी पढ़ेंः पथरी और शुगर के इलाज में कारगर है जामुन की गुठली, Video में देखें फायदे और सेवन का तरीका

WATCH LIVE TV

Trending news