सुबह उठकर खा लीजिए ये दो चीजें, शरीर को मिलेंगे जबरदस्त लाभ, कई बीमारियां रहेंगी दूर

हेल्थ एक्सपर्ट् कहते हैं कि सुबह का नाश्ता आपको दिन भर ऊर्जा देता रहता है. लिहाजा आप की सिरदर्द और थकावट जैसी समस्याओं से दूर रहते हैं.

सुबह उठकर खा लीजिए ये दो चीजें, शरीर को मिलेंगे जबरदस्त लाभ, कई बीमारियां रहेंगी दूर
डिजाइन फोटो..

healthy breakfast tips: हेल्थ को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट (healthy breakfast)  बेहद जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट् कहते हैं कि सुबह का नाश्ता आपको दिन भर ऊर्जा देता रहता है. लिहाजा आप की सिरदर्द और थकावट जैसी समस्याओं से दूर रहते हैं. अब सवाल आता है कि हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए क्या खाया जाए? इस खबर में हम आपके लिए दो ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें ब्रेकफास्ट में शामिल करने से आपको जबरदस्त लाभ मिलेंगे. 

Benefits of Makhana and Oats: डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, सेहत के लिए ड्राई फूट्स (dry fruits) काफी जरूरी होते हैं. यह हमारे शरीर को कई पोषक तत्व प्रदान करते हैं. भारत में कई तरह के ड्राई फूट्स होते हैं. लेकिन सिर्फ मखाने का सेवन (makhana intake) कर आपकी सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं. यह सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. रोजाना सुबह खाली पेट 4 मखानों का सेवन करने से कई तरह के फायदे मिलते हैं. 

1. नाश्ते में मखाना खाने के फायदे (benefits of eating makhana in breakfast) 

  1. जिन लोगों को डायबिटीज होती है वह हर दिन सुबह उठ कर यदि खाली पेट 4 मखाने खाते हैं तो उनकी शुगर हमेशा कंट्रोल में रहता है.
  2. सुबह खाली पेट मखाना खाने से आपका दिल मजबूत रहता है. अगर आप को हार्ट से संबंधित कोई भी बीमारी है तो आपको मखाना जरूर खाना चाहिए यह आपके दिल को स्वस्थ्य रखता है.
  3. रोज सुबह उठते ही मखाने का सेवन जरूर करना चाहिए. मखाना खाने से आपका तनाव दूर हो जाता है. साथ ही इससे नींद की समस्या भी ठीक हो जाती है.
  4. कई लोगों की किडनियां बहुत कम उम्र में ही खराब हो जाती हैं. मगर, इससे बचा जा सकता है अगर आप रोज मखाने खाती हैं तो इससे आपकी किडनी डिटॉक्सी फाई होती रहती है और मजबूत बनी रहती है.

2. नाश्ते में ओट्स के लाभ (benefits of oats in breakfast)

नाश्ते में ओट्स का सेवन करने से सेहत के लिए बेहद फायदे मिलते हैं. ओट्स को जौ से तैयार किया जाता है, यह बाजार में कई तरह के फ्लेवर में मिलता है. नाश्ते में रोजाना आप अगर 30 से 40 ग्राम ओट्स का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. इसमें पाया जाने वाला विशेष प्रकार का फाइबर ‘बीटा ग्लूकैन’ शरीर को खूब फायदा पहुंचाता है. 

  1. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त लोगों के लिए ओट्स का सेवन बहुत फायदेमंद है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर उच्च रक्तचाप की समस्या कम करता है.
  2. नाश्ते में ओट्स खाने से जल्दी-जल्दी भूख लगने की समस्या भी नहीं होती और पेट साफ रहता है. पेट साफ रहने से किसी भी रोग के होने की संभावना नहीं रहती.
  3. ओट्स खाने से कब्ज के रोगियों को फायदा मिलता है. इसमें पाए जाने वाले अनसॉल्युबल फाइबर से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और पाचन शक्ति बढ़ती है. 
  4. ओट्स में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. यह आपके नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखता है.
  5. ओट्स में फाइबर और मैग्नीशियम पाया जाता है जो दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाता है. इसे खाने से मस्तिष्क शांत रहता है. ओट्स का सेवन करने वालों को नींद भी अच्छी आती है. 

ये भी पढ़ें; VIDEO: इस समस्या से जूझ रहे पुरुष पी लें एक चम्मच प्याज का रस, मिलेंगे गजब के फायदे

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.