महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये पोषक तत्‍व, भूल से भी इन्हें न करें इग्नोर

एक महिला को हर रोज करीब 45 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है. इससे न सिर्फ हड्डियां मजबूत होती है बल्कि महिलाएं कई बीमारियों से भी बची रहती हैं.

महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये पोषक तत्‍व, भूल से भी इन्हें न करें इग्नोर

नई दिल्ली: स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्व महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. स्वस्थ जीवन जीने के लिए, स्वस्थ जीवनशैली के साथ पौष्टिक आहार लेना महत्वपूर्ण है. विशेष रूप से, महिलाओं को अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. क्योंकि जीवन के प्रत्येक चरण में उनके शरीर में कई परिवर्तन होते हैं. इसलिए, उम्र के हर स्‍टेज में कुछ पोषक तत्वों का सेवन करना आवश्यक है. सिर्फ प्रोटीन (protien), विटामिन (vitamin) और कैल्शियम (calcium) ही नहीं बल्कि अन्य कई पोषक तत्व का सेवन भी महिलाओं को रोज करना चाहिए. चलिए जानते हैं महिलाओं को किन पोषक तत्वों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है और इसकी कमी को कैसे पूरा किया जाए.

फोलिक एसिड
पीरियड्स और प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं के शरीर को फोलिक एसिड (folic acid) की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. साथ ही इससे महिलाएं दिमागी प्रॉब्लम जैसे डिप्रेशन, माइग्रेन से भी बची रहती हैं. इसकी कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, एवोकाडो, ड्राई बीन्स, नट्स, मटर, ब्रोकली, खट्टे फल और दालों आदि को शामिल करें.

आयरन
शरीर में आयरन (iron) की कमी होने से न सिर्फ थकान महसूस होती है बल्कि इससे नींद भी नहीं आती. साथ महामारी के कारण महिलाओं के शरीर में रक्त की कमी हो जाती है ऐसे में उन्हें आयरन की ज्यादा जरूरत होती है. इसके लिए पालक, चावल, किडनी बीन्स, टमाटर, ब्रोकली, अंजीर, अखरोट, बादाम-काजू, किशमिश, खजूर और सफेद चने आदि का सेवन करें.

फाइबर
फाइबर पाचन क्रिया को दरुस्त रखने के लिए बहुत जरूरी है. 19 से 50 वर्ष की महिलाओं को 25 ग्राम फाइबर (fiber) रोजाना लेना चाहिए वहीं 51 से ऊपर वाली महिला को 21 ग्राम फाइबर प्रतिदिन लेना चाहिए. इससे टाइप-2 डायबिटीज, दिल की बीमारियों और कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है. फाइबर के लिए आप सेब, अखरोट, ब्राऊन राइस, पालक, स्वीट कॉर्न, ब्रोकली, गाजर आदि का सेवन करें.

विटामिन्स
विटामिन व खनिज युक्त (vitamins) चीजों का सेवन भी महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है. इसके लिए आप लाल शिमला मिर्च, अमरूद, संतरा, ब्रोकली और स्ट्राबेरी का सेवन कर सकती हैं. अंडे की जर्दी, टूना फिश और कैटफिश में भी विटामिन्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

प्रोटीन
स्टडी के अनुसार, एक महिला को हर रोज करीब 45 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है. इससे न सिर्फ हड्डियां मजबूत होती है बल्कि महिलाएं कई बीमारियों से भी बची रहती हैं. इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में चिकन, रेड मीट, मछली, काजू और बादाम का सेवन कर सकते हैं.

इसके अलावा मैगनिशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड अपनी डाइट में शामिल करें.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)