Breast Health: स्तनों को स्वस्थ रखने के लिए हर महिला को खाने चाहिए ये फूड, देख लें लिस्ट
X

Breast Health: स्तनों को स्वस्थ रखने के लिए हर महिला को खाने चाहिए ये फूड, देख लें लिस्ट

महिलाओं को अपने स्तनों की सेहत का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. जिसके लिए इन फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए.

Breast Health: स्तनों को स्वस्थ रखने के लिए हर महिला को खाने चाहिए ये फूड, देख लें लिस्ट

महिलाओं को अपने ब्रेस्ट का खासा ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि, ऐसा ना करने से कई ब्रेस्ट प्रॉब्लम्स होने का खतरा हो सकता है. जिसमें सबसे बड़ा डर ब्रेस्ट कैंसर यानी स्तर कैंसर का होता है. महिलाओं को कुछ खास हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए, जो उनकी ब्रेस्ट हेल्थ को सही रखने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं महिलाओं के लिए हेल्दी फूड लिस्ट और पता लगाते हैं कि आप सही फूड का सेवन कर रही हैं या नहीं?

ये भी पढ़ें: 10 Health Tips: अच्छी सेहत के लिए जरूरी हैं ये टिप्स, लोग पैसा देकर पता करते हैं ये जानकारी

Foods for Breast Health: ब्रेस्ट हेल्थ के लिए जरूरी फूड्स
Delhi based cosmetologist डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता के मुताबिक, करीब 13 प्रतिशत महिलाओं को जिंदगी के किसी ना किसी पड़ाव पर ब्रेस्ट कैंसर का सामना करना पड़ता है. इससे बचाव के लिए सिर्फ हेल्दी डाइट ही नहीं, बल्कि सही फूड्स का सेवन भी करना चाहिए.

केल- इस हरी पत्तेदार सब्जी में carotenoid antioxidants होते हैं, जो कि ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम करने में मददगार देखे गए हैं.

बेरीज- बेरीज में भी एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी होती है. जो कि कैंसर सेल्स के विकास और फैलने को रोकने में मदद करते हैं.

सैल्मन मछली- महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए सैल्मन मछली का सेवन करना चाहिए. क्योंकि सैल्मन जैसी फैटी फिश में ब्रेस्ट कैंसर से बचाव करने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम और एंटीऑक्सीडेंट्स की प्रचुर मात्रा होती है.

ये भी पढ़ें: Spinach Benefits: खाने की थाली में क्यों होनी चाहिए पालक की सब्जी, जान लें ये अद्भुत फायदे

ब्रॉकली- ब्रॉकली में glucosinolate कंपाउंड होता है, जिसमें उच्च मात्रा में एंटी-कैंसर गुण होते हैं. इसलिए महिलाओं को नियमित तौर पर ब्रॉकली का सेवन करना चाहिए.

बीन्स और दाल- महिलाएं बीन्स और दाल का सेवन जरूर करें. क्योंकि, इसमें फाइबर होता है, जो ब्रेस्ट कैंसर से बचाव प्रदान कर सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news