खाने के बाद जरूर खाना चाहिए मीठा, यहां जाने चमत्कारी फायदे

ज्यादातर लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने की आदत होती है. हम कहीं बाहर होटल में भी अगर खाना खाते हैं तो अंत में हमें मीठा जैसे आइसक्रीम, मिठाई या कोई पुडिंग सर्व की जाती है. लेकिन क्या किसी ने सोचा कि खाने के बाद ही मीठा क्यों खाया जाता है.

खाने के बाद जरूर खाना चाहिए मीठा, यहां जाने चमत्कारी फायदे
भोजन के बाद मीठा खाने के फायदे

नई दिल्ली: ज्यादातर लोगों को खाना खाने के बाद मीठा खाने की आदत होती है. हम कहीं बाहर होटल में भी अगर खाना खाते हैं तो अंत में हमें मीठा जैसे आइसक्रीम, मिठाई या कोई पुडिंग सर्व की जाती है. लेकिन क्या किसी ने सोचा कि खाने के बाद ही मीठा क्यों खाया जाता है. आज हम आपको इस बारे में बताएंगे, साथ ही ये भी बताएंगे की मीठा खाने के क्या फायदे होते हैं.

दरअसल मीठी चीजों में कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा होती है, जो पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त करता है. इसलिए हमें खाना खाने के बाद थोड़ा सा मीठा जरूर खाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें-वजन कम करने से लेकर आंखों तक के लिए फायदेमंद है धनिया का पानी, इस तरह करें सेवन, मिलेंगे 12 गजब के फायदे

पैदा होते हैं हैप्पी हॉर्मोन
मीठा खाने के बाद सेरोटोनिन हॉर्मोन का स्तर बढ़ जाता है. जिससे हमारे मन को खुशी का एहसास होता है. इसलिए अगर आपका मन दुखी है या आप लो फील कर रहे हैं तो आपको जरा सा मीठा खा लेना चाहिए. ये न्यूरोट्रांसमीटर का काम करता है.

ये भी है फायदा
कई लोगों को हाइपोग्लाईसीमिया यानि लो शुगर की परेशानी होती है. जो खाना खाने के बाद महसूस होती है. ऐसे में खाने के बाद कुछ मीठा खा लेना चाहिए. 

नोट: ये एक सामान्य जानकारी है. यदि आपको शुगर है या मीठे से कोई परहेज है तो कृप्या आप ऐसा ना करें.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.