home remedies for skin: चमकती हुई स्किन चाहिए तो जान लीजिए यह 10 बातें, खिल उठेगा आपका चेहरा
X

home remedies for skin: चमकती हुई स्किन चाहिए तो जान लीजिए यह 10 बातें, खिल उठेगा आपका चेहरा

home remedies for skin: अगर आप भी घर बैठे अपने चेहरे को खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं, जानिए उनके बारे में....

 

home remedies for skin: चमकती हुई स्किन चाहिए तो जान लीजिए यह 10 बातें, खिल उठेगा आपका चेहरा

home remedies for skin: हम देखते हैं कि हर इंसान अपने चेहरे पर ग्लो बरकरार रखना चाहता है. इसके लिए वह कई तरह के उपाय करता है, लेकिन रोज़-रोज़ की टेंशन और अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग स्किन का ध्यान ठीक ढंग से नहीं रख पाते, यही वजह है कि उनके चेहरे का ग्लो गायब हो जाता है. इसके अलावा हेल्दी खाना न खाना, नींद का पूरा न होना और प्रदूषण की वजह से हमारी स्किन को और ज्यादा नुकसान पहुंचता है. 

स्किन का ख्याल कैसे रखें (how to take care of skin)
वैसे तो स्किन का ग्लो बरकरार रखने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट हैं, लेकिन उनमे मौजूद केमिकल हानिकारक हो सकता है, इसलिए इस खबर में आज हम आपके लिए 10 ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप एक चमकता हुआ चेहरा पा सकती हैं और अपनी स्किन का खास ख्याल रख सकती हैं. 

ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय (home remedies for glowing skin)

1. ग्लोइंग स्किन के लिए एक चम्मच मिल्क पाउडर लें. अब इसमें आलमॉन्ड आइल और नीबू का रस मिलाकर फेस पर अप्लाई करें. करीब 30 मिनट तक उसे ऐसे ही छोड़ दें. फिर चेहरा धो लें. इससे चेहरा चमकदार बन सकता है.

2. नींबू चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें कुदरती तौर पर ब्लीचिंग के गुण होते हैं. रोजाना मुंह पर आधे नीबू का रस लगाने से आपके चेहरे की रंगत साफ होगी. ये ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन पाने का आसान उपाय है.

3. आलू भी चेहरे के लिए फायदेमंद है. सबसे पहले आलू को कद्दूकस करें फिर उसका रस फेस पर लगाएं. कुछ देर बाद पानी से धो लें. इस उपाय को कुछ दिनों तक ट्राई कर सकते हैं. इससे चेहरे दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं.

weight loss tips: रात में सोने से पहले इन 3 चीजों का करें सेवन, कम हो जाएगा वजन, पिघल जाएगी चर्बी

4. टमाटर भी चेहरे के लिए फायदेमंद है. आप आधा टमाटर काट कर उसका रस चेहरे पर अप्लाई करें और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें. इससे आपकी स्किन मुलायम बनेगी और निखार भी मिल सकता है. 

5. एक चम्मच शहद और आधार नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ समय बाद पानी से चेहरा धो लें. इससे मुंहासे के निशान दूर हो सकते हैं.

6. 1/2 टी स्पून शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. ऐसा करने से आपकी स्किन चमकदार बन सकती है. 

7. अगर आपकी स्किन सख्त और रूखी है तो खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें. ये उपाय आपकी स्किन को चमत्कारी निखार दे सकता है. 

8. दही में लैक्टिक एसिड व ज़िंक होता है. चेहरे पर दही लगाकर 10 मिनट बाद चेहरा साफ करें. 

9.  ग्लोइंग स्किन लिए 1 टी-स्पून ऑलिव आयल में चुटकी भर केसर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरा धोएं.

10. ग्लिसरीन के रोजाना इस्तेमाल से चेहरा सोने की तरह चमकना शुरू हो जाता है. संभव हो तो ग्लिसरीन में दो बूंद नींबू का रस मिलाकर लगाएं.

ये भी पढ़ें; weight loss tips: पुदीना समेत ये तीन जड़ी-बूटियां घटा देंगी आपका वजन, चर्बी भी होगी कम!

Trending news