Home Remedy for headache: इन घरेलू उपायों से तुरंत पाएं सिर दर्द से राहत, पेनकिलर को रखना भूल जाएंगे
Advertisement

Home Remedy for headache: इन घरेलू उपायों से तुरंत पाएं सिर दर्द से राहत, पेनकिलर को रखना भूल जाएंगे

Natural treatment for headache: सिर दर्द की गोली लेने की जगह अपनाएं ये नैचुरल तरीके, जिससे सिर दर्द से कुछ ही मिनट में राहत मिल जाएगी. आइए सिर दर्द का घरेलू इलाज जानते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Natural remedy for headache: सिर दर्द एक आम लक्षण है, जिसका सामना हर एक व्यक्ति करता है. हालांकि, सिर के दर्द की गंभीरता में अंतर हो सकता है. सिर दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- तनाव, हाई ब्लड प्रेशर, थकान, नींद की कमी, हैंगओवर, कमजोर रोशनी, साइनस, आराम की कमी, इंसोम्निया आदि. आमतौर पर, सामान्य सिर दर्द अपने आप ठीक हो जाता है. लेकिन ऑफिस या घर का काम प्रभावित ना हो, इसलिए लोग सिर दर्द की गोली या पेनकिलर का सेवन कर लेते हैं.

सिर दर्द की गोली का बार-बार सेवन करना, ठीक नहीं है. इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए आप सिर दर्द दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय (headache home remedies) अपना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Alzheimer's Disease: इस लाइलाज बीमारी की शुरुआत में मिलने लगते हैं ये संकेत, तुरंत उठाएं ये कदम

Home remedy for headache : सिर दर्द के घरेलू उपाय

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, हमारे दिमाग में यह सवाल जरूर आता है कि सिर में दर्द क्यों होता है. दरअसल, विभिन्न कारणों से मस्तिष्क की नसों व कोशिकाओं में इंफ्लामेशन हो जाती है. जिस कारण उनमें दर्द होने लगता है. सिर दर्द के कारण हम जान चुके हैं, आइए अब जानते हैं कि सिर दर्द का इलाज क्या है.

काली मिर्च
सिर दर्द की दवा के रूप में काली मिर्च भी प्रभावी है. 6-7 काली मिर्च को देसी घी के साथ चबा-चबाकर खाएं. इससे सामान्य व माइग्रेन जैसे सिर दर्द से राहत मिलेगी.

लौंग की पोटली
सिर दर्द के घरेलू उपायों में लौंग की पोटली सूंघने की सलाह भी दी जाती है. लौंग में इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो दिमाग की नसों को शांत करते हैं.

सिर दर्द की दवा : नींबू का छिलका
आप 2-3 नींबू लेकर उनका छिलका उतार लें. इसके बाद छिलके को पीसकर माथे पर लगाएं. यह भी सिर की नसों और टिश्यूज को शांत करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: Memory Loss Food: कमजोर याद्दाश्त का कारण बनती हैं ये 4 चीजें, बच्चों का दिमाग कर देंगी ठप

अजवाइन
मौसम बदलने के साथ सामान्य जुकाम या माइग्रेन के कारण सिर का दर्द होने लगता है. अजवाइन इसका घरेलू इलाज हो सकता है. अजवाइन का पाउडर एक सूती कपड़े में रखकर पोटली बना लें. इस पोटली को बार-बार सूंघें.

headache home remedies : पानी
सिर दर्द से राहत पाने के लिए लोग कॉफी या चाय का सेवन करते हैं. लेकिन इसकी जगह पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. शरीर हाइड्रेट होने के बाद सिर दर्द में आराम मिलता है.

नींद
अगर आपको नींद की कमी से सिर दर्द हो रहा है, तो रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद लेना शुरू करें. नींद से दिमाग रिफ्रेश रहता है.

नोट- यहां दिए गए सिर दर्द के घरेलू उपाय सामान्य सिर दर्द के लिए हैं. अगर आपका सिर दर्द काफी गंभीर है और बार-बार हो रहा है, तो किसी डॉक्टर को दिखाएं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news