गर्मी में बच्चे को दें ये 5 होममेड हेल्दी ड्रिंक्स, उनके विकास के लिए है जरूरी

गर्मी में आपके बच्चे के शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे उसके विकास पर असर पड़ सकता है. इसलिए बच्चे को इन हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन जरूर करवाएं.

गर्मी में बच्चे को दें ये 5 होममेड हेल्दी ड्रिंक्स, उनके विकास के लिए है जरूरी
सांकेतिक तस्वीर

बच्चों के सही विकास के लिए उनका संपूर्ण स्वास्थ्य अच्छा रहना बहुत जरूरी है. यह सभी जानते हैं कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए पोषण कितना मददगार होता है. पोषण की कमी से बच्चे का स्वास्थ्य गिरने लगता है और उसका विकास रुक जाता है. वहीं, गर्मी के मौसम में बाजार में मिलने वाली आर्टिफिशियल शुगर युक्त ड्रिंक्स आपके बच्चे के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं. आइए उन 5 हेल्दी होममेड ड्रिंक्स के बारे में जानते हैं, जो पोषण देकर आपके बच्चे के विकास में मदद करती हैं और साथ ही गर्मी से भी राहत प्रदान करती हैं.

ये भी पढ़ें: पुरुषों को सिर्फ 1 चम्मच लेना है इमली के बीज का चूर्ण, कमाल कर देगा ये सबसे सस्ता नुस्खा

बच्चों के लिए 5 होममेड हेल्दी ड्रिंक्स
गर्मी में बच्चे आमतौर पर ठंडी ड्रिंक्स का सेवन करने की इच्छा जताते हैं. जिससे उन्हें गर्मी से थोड़ी राहत मिल सके. आइए, इन होममेड हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में जानते हैं.

1. बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक्स- पानी
गर्मी में जब भी आपका बच्चा कहे कि उसे प्यास लग रही है और कुछ पीने के लिए चाहिए, तो सबसे पहले उसे पानी पिलाएं. हालांकि, आपको इसे बनाने में कोई मेहनत नहीं करनी पड़ेगी, लेकिन यह सबसे हेल्दी ड्रिंक है. शरीर के लिए पानी बहुत आवश्यक है. जो शारीरिक अंगों की कार्यक्षमता बढ़ाने और शारीरिक तापमान को संतुलित रखने में मदद करता है. बच्चों के जल्दी बढ़ते शरीर और तेज मेटाबॉलिक रेट के लिए उन्हें वयस्क व्यक्ति से ज्यादा पानी की जरूरत होती है. कई शोध में पानी के सेवन और बच्चों में स्वस्थ वजन व तेज दिमाग के बीच संबंध देखा गया है. इससे गर्मी में डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होती है.

2. फ्लेवर्ड वॉटर
स्वादरहित होने के कारण नॉर्मल पानी पीना बच्चों के लिए थोड़ा बोरिंग हो सकता है और आपका बच्चा इस जरूरी ड्रिंक को पीने से मना कर सकता है. लेकिन इसका एक और विकल्प है. आप इस पानी को नैचुरल तरीके से फ्लेवर्ड बना सकते हैं, ताकि बच्चों को पीने में मजा भी आए. पानी में अनानास-मिंट, खीरा-खरबूजा, स्ट्रॉबेरी-नींबू जैसे कुछ फ्रूट्स को डालकर फ्लेवर्ड वॉटर बना सकते हैं. इससे बच्चे के शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी भी मिल जाएगा और वह खुशी से पी भी सकेगा.

ये भी पढ़ें: सोया मिल्क बनने के पीछे है बड़ी दिलचस्प कहानी, धमाकेदार फायदे जानकर भी चौंक जाएंगे आप

3. बच्चों के लिए नारियल पानी है हेल्दी
नारियल पानी में पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और सोडियम जैसे महत्वपूर्ण इलैक्ट्रोलाइट्स होते हैं. जो गर्मी में पसीने के सहारे बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा नारियल पानी बच्चों को विटामिन-सी जैसा जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान करता है, जो उनके विकास और इम्यून सिस्टम के लिए बहुत जरूरी है. नारियल पानी में कैलोरी और शुगर होती है, लेकिन फिर भी यह किसी सोडा या एनर्जी दिलाने वाली ड्रिंक्स से बहुत ज्यादा हेल्दी है.

4. स्मूदी
बच्चों को फल, सब्जी या अन्य हेल्दी फूड का पोषण देने के लिए स्मूदी सबसे बेहतरीन रास्ता है. इसकी मदद से बच्चे के शरीर को हेल्दी और जरूरी फूड्स मिल जाते हैं और बच्चे खुशी-खुशी इसे पी जाते हैं. आप केल-पाइनएप्पल, पालक-ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी-चुकंदर या आड़ू-गोभी की मदद से होममेड स्मूदी बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप पौष्टिक फलों व सब्जियों को दूध में मिलाकर ब्लेंड कर लें और फिर ड्राई फ्रूट्स, कोकोआ पाउडर आदि डालकर बच्चे को दें.

5. बच्चों के लिए हेल्दी ड्रिंक्स- प्लांट बेस्ड मिल्क
बच्चों को डेयरी दूध से लैक्टोज इनटॉलरेंस हो सकती है, जिससे पेट फूलना जैसी समस्याएं हो सकती हैं. लेकिन इसकी जगह बादाम, काजू, चावल, सोया, हेंप सीड्स जैसे प्लांट बेस्ड मिल्क से उन्हें इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है और साथ ही दूध का जरूरी पोषण भी मिल जाता है. लेकिन आप इसके शुगर-फ्री रूप का ही इस्तेमाल करें.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसका हम दावा नहीं करते हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.