Immunity booster: होम आइसोलेशन में इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर हम प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर में इम्यूनिटी बढ़ती है, जो कोरोना वायरस या किसी दूसरे तरह के वायरस से हमारे शरीर की लड़ने में मदद करती है.

 Immunity booster: होम आइसोलेशन में इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: देश में इन दिनों रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाओं का प्रचलन तेजी से बढ़ा है. लोग इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए तरह तरह की दवाओं, विटामिन सप्‍लीमेंट और आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का धड़ल्‍ले से प्रयोग कर रहे हैं. मौसम में बदलाव के कारण अन्‍य संक्रामक बीमारियों के साथ-साथ कोरोना का भी खतरा भी तेजी से बढ़ा है. अगर हम घरेलू नुस्‍खों को ही अपने लाइफ स्‍टाइल में शामिल कर लें तो हम बिना खर्च और बिना किसी साइड इफेक्‍ट्स के ही अपनी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट कर सकते हैं. 

अगर हम प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर में इम्यूनिटी बढ़ती है, जो कोरोना वायरस या किसी दूसरे तरह के वायरस से हमारे शरीर की लड़ने में मदद करती है. वैसे हमें इम्यूनिटी बचपन से ही मिलना शुरू हो जाती है जिसे जेनेटिक या मेटरनल इम्युनिटी कहते है. इसके बाद आपकी इम्यूनिटी आपके खानपान पर निर्भर करती है.

 कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी?

ग्रीन-टी का करें सेवन
ग्रीन-टी में एंटीऑक्सीडेंट के साथ कैटेचिन नामक पॉलीफेनॉल पाया जाता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती है जो बैक्टीरिया और वायरस को बढ़ने नहीं देता. रोजाना दो कप ग्रीन टी आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहेगी.

काढ़ा का करें सेवन
कोरोनाकाल में काढ़ा काफी लाभदायक है. काढ़ा से आपके खांसी-जुकाम में राहत मिलती है. साथ ही गले में खराश, कमजोर इम्यूनिटी, शरीर के अंदर गर्माहट महसूस ना होने जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती है. लेकिन जिन लोगों को अल्सर, किडनी की समस्या, पाइल्स आदि है उन्हें काढ़ा पीने से परहेज करना चाहिए.

धूप में बिताएं समय
बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच ज्यादातर कर्मचारी घर से ही काम कर रहे हैं. ऐसे में आप अपने छत पर थोड़ी देर के लिए जाकर धूप ले सकते हैं. धूप हमारे शरीर में मौजूद इंफेक्शन से फाइट करने वाले सेल्स को एनर्जी देती है.

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन
अगर आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते है या कोरोना वायरस की बीमारी से जल्दी रिकवर होना चाहते है तो आपको जिंक लेना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप ड्राई फ्रूट्स, बादाम,रोस्टेड मूंगफली, कद्दू के बीज, दलिया, अखरोट आदि लें सकते है इससे आपके शरीर में जिंक की मात्रा बढ़ती है.

नाश्ते में शामिल करें प्रोटीन डाइट 
अगर आप कोरोना मरीज है तो आपको सुबह 8 से 9 बजे के बीच नाश्ते का सेवन कर लेना चाहिए. इसमें आप दलिया, उबली हुई दाल, ग्रीन सलाद, साबुत अनाज, टमाटर की चटनी, आटे वाली ब्रेड, दूध और स्प्राउट्स का सेवन कर सकते हैं.

ये लक्षण दिखने पर तुरंत ले सलाह 
जुकाम, बुखार, थकावट कोरोना के मुख्य लक्षण है जिससे शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है इसलिए हर इंसान को आंवला, पपीता, अमरूद, आम और पालक का सेवन करना चाहिए.यह हमारे शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करती है और बैक्टीरिया को खत्म कर देती हैं. इसके साथ ही रेड ब्लड सेल की संख्या को बढ़ने लगती है साथ ही ये थकावट को दूर कर हमारे शरीर को पूरे दिन ऐक्टिव रखने में मदद करती है.

डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विशेषज्ञों द्वारा बताई गई बातों पर आधारित है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह लें.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.