Brain Hacks: ये काम करेंगे, तो किसी भी चीज को बहुत जल्दी सीख जाएंगे

अगर किसी चीज को सीखने में आपको बहुत ज्यादा समय लगता है, तो आप इन ब्रेन हैक्स को जरूर अपनाएं.

Brain Hacks: ये काम करेंगे, तो किसी भी चीज को बहुत जल्दी सीख जाएंगे
सांकेतिक तस्वीर (Source: pixabay)

उम्र के आखिरी पड़ाव तक हम कुछ ना कुछ सीखते रहते हैं. समय बदलता है, माहौल बदलता है और उसमें सर्वाइव करने के लिए आपको खुद को एडवांस करना होता है. इसलिए नई चीजें सीखना जरूरी है. लेकिन उम्र बढ़ने के साथ हमारी सीखने की क्षमता कम होती जाती है. इसके अलावा ऐसे भी कुछ लोग हैं, जो किसी भी चीज को धीरे-धीरे सीखते हैं या भूल जाते हैं. लेकिन इन ब्रेन हैक्स को अपनाने के बाद आप किसी भी चीज को जल्द से जल्द सीख जाएंगे और भूलेंगे भी नहीं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Board Result 2021 Stress: स्टूडेंट्स अपनाएं ये 5 टिप्स, रिजल्ट से पहले का तनाव होगा दूर

किसी चीज को जल्दी सीखने के लिए ब्रेन हैक्स (Tips to learn quickly)
अगर आप कोई तकनीक या काम सीखना चाहते हैं, तो निम्नलिखित ब्रेन हैक्स को अपनाएं.

स्टेप्स लिख लें
जब भी कोई चीज सीख रहे हों, तो उसके स्टेप्स या जानकारी को लिख लें. क्योंकि जिन चीजों को हम लिखते हैं, उन चीजों को हमारा दिमाग ज्यादा याद रखता है. वहीं, इसका दूसरा फायदा यह होता है कि भूल जाने पर आपको किसी से पूछने की जरूरत नहीं पड़ती.

एक साथ दो काम ना करें
जब भी आप कुछ सीख रहे हों, तो उसके साथ दूसरा काम ना करें. आपका पूरा फोकस सीखने वाली चीज पर होना चाहिए. वरना आपका दिमाग दो चीजों में उलझ जाएगा और आप जानकारी भूल जाएंगे.

ये भी पढ़ें: Second Hand Stress: कहीं आप दूसरों का तनाव तो नहीं झेल रहे, जान लें ये संकेत

सीखने के बाद आराम करें
जब हमारे दिमाग में कोई चीज स्टोर होती है, तो उसके तुरंत बाद आप दूसरी चीज में दिमाग व्यस्त ना करें. आप थोड़ा आराम करें और सीखी हुई चीज के बारे में सोचें. इस तरह आपका दिमाग उसे जानकारी को अच्छी तरह स्टोर कर लेगा.

दूसरों को भी बताएं
किसी भी चीज को याद रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि उसका अभ्यास करते रहें. आप जितनी बार उसकी प्रैक्टिस करेंगे या उसे याद करेंगे, आपका दिमाग उस जानकारी को उतनी अच्छी तरह स्टोर कर लेगा. इसके लिए आप सीखी हुई चीज को दूसरों को भी सीखाएं. इससे आप ज्ञान बांटेंगे और आपका ज्ञान बढ़ेगा.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.