Tea for Weight loss: चाय में रोजाना मिलाएं सिर्फ 1 चीज, शरीर का फैट जलने लगेगा

वजन कम करने के लिए जिम में बहुत ज्यादा पसीना बहाने की जरूरत नहीं है. बल्कि घर पर आराम से बैठकर ये चाय पीजिए.

Tea for Weight loss: चाय में रोजाना मिलाएं सिर्फ 1 चीज, शरीर का फैट जलने लगेगा
सांकेतिक तस्वीर

भारत में चाय के शौकीनों की भरमार है और इन शौकीनों में ऐसे भी कई लोग हैं, जो शरीर की चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं. इन लोगों के लिए इससे बड़ी खुशी की कोई बात नहीं होगी, अगर इनकी मनपसंद चाय ही वेट लॉस में मदद करने लगे. इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी एक चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे चाय में मिलाकर पीने से तेजी से आपका फैट बर्न होने लगता है.

फैट बर्न करने वाली इस जड़ी-बूटी का नाम दालचीनी है. जिसे रोजाना चाय में मिलाकर पीने से शरीर की चर्बी घटाई जा सकती है. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Yoga for kids: अगर बच्चों का पढ़ाई में नहीं लगता ध्यान, तो करवाएं ये योगासन

वजन घटाने में दालचीनी कैसे मदद करती है?
शरीर का वजन और चर्बी घटाने के लिए दालचीनी को सहायक माना जाता है. साथ ही यह जड़ी-बूटी कई तरह से इस्तेमाल की जा सकती है. साल 2012 के दौरान जर्नल ऑफ न्यूट्रिशनल साइंस एंड विटामिनोलॉजी में प्रकाशित स्टडी में इस बात का खुलासा किया गया था. स्टडी में दालचीनी को चूहों की आंत की चर्बी घटाने में मददगार पाया गया. वहीं, दालचीनी डायबिटीज से राहत दिलाने में भी फायदेमंद देखी गई है.

ये भी पढ़ें: Crab Walk: कई Gym Exercise के बराबर फायदे देती है एक 'केकड़ा चाल', घर पर ऐसे करें

Tea for Fat burn: फैट बर्न करने के लिए चाय कैसे बनाएं
अगर आप चर्बी घटाने वाली चाय बनाना चाहते हैं, तो अपनी चाय को इस तरह बनाएं. सबसे पहले एक बर्तन में दो कप पानी डालकर उसे गर्म करें. अब इसमें एक इंच अदरक और एक इंच ही दालचीनी डालकर पानी को उबलने दें. पानी जब उबालें, तो बर्तन को ढक दें. थोड़ी देर बाद इस पानी में आधा चम्मच ग्रीन टी डालकर गैस बंद कर दें. इस चाय को करीब 3-4 मिनट के लिए रखा रहने दें और फिर छानकर एक चम्मच शहद और नींबू का रस डालकर सेवन करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.