How To Remove Facial Scars: दाग-धब्बे हटाकर चेहरे को चमकदार बना देंगी यह चीजें, खूबसूरत दिखने लगेगा आपका Face
X

How To Remove Facial Scars: दाग-धब्बे हटाकर चेहरे को चमकदार बना देंगी यह चीजें, खूबसूरत दिखने लगेगा आपका Face

How To Remove Facial Scars: कुछ घरेलू उपायों से आप न सिर्फ दाग धब्बे हटा सकते हैं, बल्कि एक दमकता हुआ चेहरा भी पा सकते हैं. 

How To Remove Facial Scars: दाग-धब्बे हटाकर चेहरे को चमकदार बना देंगी यह चीजें, खूबसूरत दिखने लगेगा आपका Face

How To Remove Facial Scars: हर कोई सुंदर दिखना चाहता है, लेकिन चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे उसकी राह में रोड़ा बन जाते हैं, जिन्हें हटाना बेहद मुश्किल हो जाता है. कुछ लोग चेहरे के दाग-धब्बे या ब्लैक-स्पॉट (Black spots on Face) मिटाने के लिए कई तरह के स्किन-केयर क्रीम, फेस-वॉश या लोशन या अन्य उपायों की तलाश करने लगते हैं. कई बार तो बाजार से खरीद गए क्रीम या दवाओं के कारण लोगों को स्किन-इंफेक्शन जैसी शिकायतों का भी खतरा हो जाता है. 

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि कुछ घरेलू उपायों से आप न सिर्फ दाग धब्बे हटा सकते हैं, बल्कि एक दमकता हुआ चेहरा भी पा सकते हैं. इन उपायों को महिला-पुरुष दोनों अपना सकते हैं.

इन चीजों की मदद से हटाएं चेहरे के दाग-धब्बे (Remove facial blemishes with the help of these things)

1. आलू का उपयोग
काले धब्बों को हल्का करने के लिए आप आलू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले आलू को काटकर काले धब्बों पर रखना होगा. अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. आलू को शहद के साथ मिलाकर फेसमास्क की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

2. छाछ का उपयोग
छाछ भी स्किन के काले धब्बों को दूर करने में मदद करती है. आप 4 चम्मच छाछ लेकिन 2 चम्मच टमाटर का रस लें, इन्हें अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं. बाद में सादे पानी से चेहरा धो लें. ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें.

3. नींबू का उपयोग
नींबू की मदद से आप चेहरे को दाग-धब्बे हटा सकते हैं. इसके लिए प्रभावित क्षेत्र पर कुछ सेकंड के लिए नींबू का रस मल सकते हैं. एक बार सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. दाग-धब्बों को हटाने के लिए इसका आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं. 

4. टमाटर का उपयोग
विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर टमाटर त्वचा का खास ख्याल रखता है. आप इसकी मदद से चेहे के दाग-धब्बे हटा सकती हैं. इसके लिए आप टमाटर की प्यूरी बना लें. अब इसे त्वचा पर 15 मिनट तक मालिश करें और ठंडे पानी से धो लें. इसे आप महीने में दो बार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें; Natural face scrub: इन चीजों से घर बैठे हटाएं चेहरे के ब्लैकहेड्स और डेड स्किन, चमकने लगेगा आपका चेहरा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news