Weight Loss में भी फायदेमंद है केला, ऐसे करें यूज

बहुत से लोगों को लगता है कि कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर केला वजन बढ़ाता है इसलिए वेट लॉस डाइट में इसे शामिल नहीं करना चाहिए. लेकिन हकीकत ये है कि केला वजन घटाने में भी मदद कर सकता है, कैसे यहां जानें.

Weight Loss में भी फायदेमंद है केला, ऐसे करें यूज
वेट लॉस के लिए केला

नई दिल्ली: जब बात वेट लॉस (Weight Loss) की आती है तो उसमें 2 चीजें सबसे इम्पॉर्टेंट होती हैं- डाइट (Diet) और वर्कआउट (Workout) . फाइबर और अहम पोषक तत्वों से भरपूर बैलेंस्ड डाइट (Balanced Diet) वजन घटाने के साथ ही सही वेट को बनाए रखने में भी मदद करता है और इसलिए अपनी हेल्दी डाइट में केले (Banana) को अवश्य शामिल करना चाहिए. पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन सी से भरपूर केला आपको इंस्टेंट एनर्जी (Instant Energy) देता है इसलिए ज्यादातर लोग सुबह के ब्रेकफास्ट (Breakfast) में केला खाना पसंद करते हैं. 

केले में कैलोरीज होती हैं कम

इसमें कोई शक नहीं कि केला कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrates) से भरपूर होता है और इसलिए बहुत से लोग इसे वजन बढ़ाने वाला (Weight Gain) फ्रूट मानते हैं. लेकिन सच ये है कि केले में गुड कार्ब्स और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है लेकिन कैलोरीज (Calories) की मात्रा कम होती है जिस वजह से केला खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है (Feeling Full). इससे वजन घटाने में मदद मिलती है और वजन को मेंटेन करने में भी मदद मिलती है.  

ये भी पढ़ें: क्या केला खाने से दूर भागता है कोरोना वायरस, जानें सच्चाई

VIDEO

फाइबर से भरपूर होता है केला

रिसर्च की मानें तो हाई फाइबर (Fiber) इनटेक और लो बॉडी वेट के लिए एक अहम लिंक है. इसका कारण ये है कि फाइबर ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को स्थिर रखने में मदद करता है. साथ ही फाइबर से भरपूर भोजन करने से पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे व्यक्ति कम भोजन करता है और कम कैलोरी का सेवन करता है. साथ ही केला खाने से मेटाबॉलिज्म (Metabolism) की प्रक्रिया भी तेज होती है जो फैट बर्न करने में भी मदद करता है. 

ये भी पढ़ें: हर रोज 1 केला खाने के ये 9 फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

वेट लॉस के लिए ऐसे खाएं केला

- रोजाना 1 केले से अधिक का सेवन न करें.

- केला खाने का सबसे सही समय वर्कआउट से पहले या वर्कआउट के बाद है. इससे स्टैमिना बढ़ता है और आप बेहतर तरीके से वर्कआउट कर पाते हैं.

- केले में पोटैशियम होता है जो पेट फूलने और शरीर में वॉटर रिटेंशन की समस्या को दूर करता है. वॉटर रिटेंशन की वजह से भी वजन बढ़ता है जिसे दूर करने में मदद करता है केला.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.